ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश औरैयाएसीएफ टीम ने मढ़ापुर में की टीबी रोगियों की खोज

एसीएफ टीम ने मढ़ापुर में की टीबी रोगियों की खोज

जिले में 4 सितंबर से 14 सितंबर तक चलाए जा रहे सघन टीबी रोगी खोजो (एक्टिव केस फाइंडिंग) अभियान में स्वास्थ विभाग की टीम ने औरैया ब्लाक के ग्राम मढ़ापुर में सर्वेक्षण...

एसीएफ टीम ने मढ़ापुर में की टीबी रोगियों की खोज
हिन्दुस्तान टीम,औरैयाSat, 08 Sep 2018 11:02 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में 4 सितंबर से 14 सितंबर तक चलाए जा रहे सघन टीबी रोगी खोजो (एक्टिव केस फाइंडिंग) अभियान में स्वास्थ विभाग की टीम ने औरैया ब्लाक के ग्राम मढ़ापुर में सर्वेक्षण किया।

एसीएफ अभियान में शनिवार को टीबी हैल्थ वर्कर रोहित चतुर्वेदी के नेतृत्व में स्वास्थ विभाग की टीम ने औरैया विकास खण्ड के बीहण में स्थित ग्राम मढ़ापुर में घर घर जाकर सर्वे किया। टीम ने गांव में आधा सैकड़ा से अधिक घरों में जाकर टीबी रोग के लक्षण बताते हुए लोगों से पूछताछ की। टीम के सदस्यों ने कई संदिग्ध रोगियों के खून के सैंपल भी लिए जिनकी लैब में जांच करके पता लगाया जाएगा कि उन्हें टीबी तो नहीं है। टीम के सदस्यों ने ग्रामीणों को टीबी के लक्षणों और बचाव के उपायों के बारे में जागरूक भी किया। उन्होंने बताया कि अगर किसी में टीबी के लक्षण पता चलें तो तुरंत टीबी अस्पताल औरैया आकर अपनी जांच कराएं। पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के जिला कोआर्डीनेटर रविभान सिंह ने बताया कि इसके अलावा एसीएफ अभियान में शनिवार को स्वास्थ विभाग की अन्य टीमें भी औरैया, दिबियापुर, अछल्दा व बिधूना क्षेत्र के अलग अलग गांवों में घर घर जाकर टीबी रोगियों की खोज में लगी रही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें