ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश औरैयानाला टैपिंग व सीवेज ट्रीटमेंट के लिए 8067 लाख का प्रोजेक्ट

नाला टैपिंग व सीवेज ट्रीटमेंट के लिए 8067 लाख का प्रोजेक्ट

औरैया शहर के लिए यह एक अच्छी खबर है। यहां के नाला टैपिंग कार्य के तहत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना के लिए जल निगम ने कुल 8067.51 लाख रुपए का इस्टीमेट तैयार किया है। जिस पर डीएम की मुहर लगने के...

नाला टैपिंग व सीवेज ट्रीटमेंट के लिए 8067 लाख का प्रोजेक्ट
हिन्दुस्तान टीम,औरैयाWed, 08 Jul 2020 10:32 PM
ऐप पर पढ़ें

औरैया शहर के लिए यह एक अच्छी खबर है। यहां के नाला टैपिंग कार्य के तहत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना के लिए जल निगम ने कुल 8067.51 लाख रुपए का इस्टीमेट तैयार किया है। जिस पर डीएम की मुहर लगने के बाद मुख्य अभियंता कानपुर क्षेत्र जल निगम को भेजा गया है।

प्रस्तावित प्रोजेक्ट के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए अनुमानित लागत को मंजूरी दिलाने के लिए कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत लगातार प्रयासरत हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट कर नमामि गंगे योजना के तहत इस प्रोजेक्ट की वित्तीय स्वीकृति दिलाए जाने की मांग की है। मुख्यमंत्री को सौंपे पत्र में उन्होंने जल निगम की ओर से तैयार प्रोजेक्ट के बिंदुओं के आधार पर बताया कि औरैया नगर के नाला टैपिंग कार्य के अंतर्गत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना अपेक्षित है। इसमें कहा गया है कि पूर्व में जो प्रस्ताव भेजा गया था उसके अनुसार कार्यालय अधिशासी अभियंता निर्माण खंड जल निगम औरैया द्वारा नालों के अनुमानित डिस्चार्ज क्रमश: 220 केएलडी व 100 केएलडी के आधार पर वेटलैंड पद्धति से रेस्ट वाटर के ट्रीटमेंट का प्रावधान किया गया था। वेस्ट वाटर को क्रमश: प्राइमरी सेटलिंग सेल तथा सेकेंडरी एडवांस फिल्टर से शुद्ध जल प्राप्त होता है। शोधित जल को सिंचाई या नदी में प्रवाहित किया जाता है। लेकिन यह प्रस्ताव व्यवहारिक नहीं था जिस पर नया प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव पर डीएम अभिषेक सिंह की मुहर लग चुकी है। इसके बाद प्रस्ताव भेज दिया गया।

वेस्ट वाटर ज्यादा होने से नया प्रस्ताव भेजा गया

कृषि राज्य मंत्री ने पत्र में कहा कि वर्तमान में औरैया नगर की जनसंख्या के आधार पर सीवेज 12372.48 केएलडी लगभग 12.37 एनएलडी है जोकि अत्याधिक है। अत्यधिक डिस्चार्ज के कारण वेटलैंड विधि से वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट का प्रावधान संभव नहीं है। ऐसे में मुख्य अभियंता कानपुर क्षेत्र जल निगम द्वारा गठित तकनीकी समिति ने वेटलैंड पद्धति को रद्द करके उक्त नालों के एसबीआर पद्धति से प्राक्कलन तैयार कर पुन: प्रेषित करने को आदेशित किया था। जिस पर तत्काल उक्त नालों का पुन: सीवेज विसर्जन मात्रा की माप को संशोधित करते हुए अनुमानित लागत 4548.61 लाख तथा 15 वर्षों के संचालन एवं अनुरक्षण के लिए 3518.89 लाख कुल अनुमानित लागत 8067.51 लाख तैयार कर स्वीकृति एवं अप्रेजल के लिए मुख्य अभियंता कानपुर क्षेत्र जल निगम कानपुर को नया प्रस्ताव भेजा गया है।

कोट

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना के लिए जल निगम ने 8067.51 लाख रुपए की लागत सेइस्टीमेट तैयार किया है। पहले भी एक प्रस्ताव तैयार किया गया था, लेकिन वह वर्तमान में व्यवहारिक नहीं था। इसलिए नया प्रस्ताव तैयार कराया गया। अभिषेक सिंह, डीएम औरैया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें