ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश औरैयाएंटी भू माफिया पोर्टल पर 332 शिकायतें दर्ज

एंटी भू माफिया पोर्टल पर 332 शिकायतें दर्ज

एंटी भू माफिया पोर्टल पर अब तक 332 शिकायतें दर्ज हुई हैं। जिनमें 319 शिकायतों का निस्तारण प्रशासनिक अधिकारियों ने किया है। इसके अलावा तीन भू माफियाओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। जबकि 18 के खिलाफ...

एंटी भू माफिया पोर्टल पर 332 शिकायतें दर्ज
हिन्दुस्तान टीम,औरैयाThu, 15 Mar 2018 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

एंटी भू माफिया पोर्टल पर अब तक 332 शिकायतें दर्ज हुई हैं। जिनमें 319 शिकायतों का निस्तारण प्रशासनिक अधिकारियों ने किया है। इसके अलावा तीन भू माफियाओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। जबकि 18 के खिलाफ बेदखली की कार्रवाई की गई है। 13 शिकायतों पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी।

एंटी भू माफिया सूबे के सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। इसके तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में सरकारी जमीन पर हुए कब्जे को मुक्त कराया जाना है। बता दें कि नगर क्षेत्र में स्थित तालाब व अन्य सरकारी जमीनों पर लोगों के बड़े पैमाने पर कब्जे हैं। कई जगह पर कब्जा धारकों ने सरकारी जमीन पर स्थाई निर्माण भी कर लिया है। इसी तरह गांव में तालाब, चरागाह व अन्य सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण है। सूबे की सरकार ने कब्जा धारकों के खिलाफ कार्रवाई कर जमीन कब्जा मुक्त कराए जाने का आश्वासन दिया था। सत्ता में आते ही सूबे की सरकार ने एंटी भू माफिया के तहत कार्रवाई का आदेश जिला प्रशासन को दिया था। औरैया तहसील में एंटी भू माफिया पोर्टल पर अभी तक 332 शिकायतें दर्ज हुई हैं। जिनमें 219 शिकायतों पर अभी तक प्रशासनिक अधिकारियों ने कार्रवाई कर जमीन कब्जा मुक्त कराया है। शेष रह गए शिकायतों पर भी जल्द ही कार्रवाई का दावा किया जा रहा है। तहसील सूत्रों की माने तो अभी तक करीब 54.3 हेक्टेयर रकबा जमीन कब्जाधारकों से मुक्त कराया गया है। इसके अलावा तीन कब्जाधारकों के खिलाफ एफआईआर की कार्रवाई की गई है। और 18 कब्जाधारकों के खिलाफ बेदखली की कार्रवाई की गई है। नायब तहसीलदार निधि पांडेय ने बताया कि एंटी भू माफिया पोर्टल पर जो भी शिकायतें दर्ज हुई हैं। उनका संज्ञान लेकर कार्रवाई की जा रही है। अभी तक 319 शिकायतों पर कार्रवाई की जा चुकी है। 31 मार्च तक सभी शिकायतों का निस्तारण कर दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें