Tuesday, January 18, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश अमरोहायूपी विधान सभा चुनाव तैयारी: अमरोहा जिले को 11 जोन, 114 सेक्टरों में बांटा

यूपी विधान सभा चुनाव तैयारी: अमरोहा जिले को 11 जोन, 114 सेक्टरों में बांटा

हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाNewswrap
Mon, 06 Dec 2021 03:21 AM
यूपी विधान सभा चुनाव तैयारी: अमरोहा जिले को 11 जोन, 114 सेक्टरों में बांटा

विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिले को 11 जोन और 114 सेक्टरों में बांटा गया है। प्रशासनिक स्तर के अधिकारी जोनल मजिस्ट्रेट रहेंगे। जबकि जिला स्तरीय अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सेक्टर मजिस्ट्रेट बूथों का दौरा कर तैयारियों को पूरा कराने में जुट गए हैं।

विधानसभा चुनाव की तैयारियों में तेजी आई है। प्रशासन ने सभी तैयारियों का खाका खींच लिया है। एक के बाद एक तैयारियों को पूरा कराने में प्रशासन जुटा है। जिले में 1601 बूथों पर मतदान कराया जाएगा। बूथों को संवेदनशील, अतिसंवेदनशील की श्रेणी में बांटने के लिए कुंडली खंगाली जा रही है। इसके अलावा पोलिंग पार्टियों की रवानगी स्थल और मतगणना स्थल का भी चयन कर लिया गया है। अमरोहा मंडी समिति से विधानसभा चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियों की रवानगी होगी। यहां पर ही चारों विधानसभा की मतगणना कराई जाएगी। स्ट्रांग रूम से लेकर सभी तैयारियों को प्रशासन पूरा कराने में जुटा है। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिले को 11 जोन और 114 सेक्टरों में बांटा गया है।

नौगांवा विधानसभा क्षेत्र को पांच जोन में बांटा गया है। क्योंकि नौगावां विधानसभा का क्षेत्र कई थाना क्षेत्र के अंतर्गत आता है। इसी लिए सर्वाधिक जोन यहां पर बनाए गए हैं। नौगावां विधानसभा के अलावा अमरोहा, धनौरा, हसनपुर विधानसभा को दो-दो जोन में बांटा गया है। प्रशासनिक स्तर के अधिकारी जोनल मजिस्ट्रेट रहेंगे। जबकि जिला स्तरीय अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा कर बूथों का निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। जिन बूथों पर व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं है उन्हें पूरा कराया जाएगा।

डीएम बाल कृष्ण त्रिपाठी सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट की बैठक लेकर चुनाव की सभी तैयारियों से अवगत करा चुके हैं। आयोग से प्राप्त हुए दिशा निर्देशों से जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को अवगत कराया जा चुका है। बूथों के संबंध में भी रिपोर्ट जुटाई जा रही है। जिससे मतदान के दौरान कोई बाधा उत्पन्न न हो। शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराया जा सके।

एडीएम भगवान शरण ने बताया कि चुनाव की सभी तैयारियों को पूरा कराया जा रहा है। जिलाधिकारी के निर्देश पर जिले को 11 जोन और 114 सेक्टरों में बांटा गया है।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें