ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अमरोहाजिले के 79 केंद्रों पर आज से शुरू होगी यूपी बोर्ड परीक्षा

जिले के 79 केंद्रों पर आज से शुरू होगी यूपी बोर्ड परीक्षा

अमरोहा, संवाददाता। जिले के 79 केंद्रों पर आज से यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू होगी। हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के 53383 परीक्षार्थी शामिल रहेंगे। बुधवार को...

जिले के 79 केंद्रों पर आज से शुरू होगी यूपी बोर्ड परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाThu, 22 Feb 2024 01:00 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले के 79 केंद्रों पर आज से यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू होगी। हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के 53383 परीक्षार्थी शामिल रहेंगे। बुधवार को परीक्षा केंद्रों पर सीट प्लान चस्पा कर दिया गया। जिला स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों के प्रत्येक कक्ष को भी देखा गया।
बुधवार को कक्ष निरीक्षकों के साथ केंद्र व्यवस्थापकों ने बैठक भी की। नकल विहीन परीक्षा के लिए जिले के सभी एसडीएम को तहसीलवार बतौर जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है। बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय बरेली व लखनऊ से भी जिम्मेदार आला अफसर सीधी निगरानी करेंगे। छह सचल दल भी परीक्षा के दौरान जिलेभर के परीक्षा केंद्रों का दौरा करेंगे। एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट व अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक की तैनाती भी परीक्षा केंद्र पर रहेगी। प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी मुस्तैद रहेगा। रात में भी परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए जिला प्रशासन की 11 व माध्यमिक शिक्षा विभाग की सात टीम अलर्ट मोड पर रहेंगी। गौरतलब है कि जिले में हाईस्कूल में 28449 व इंटरमीडिएट में 24934 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत हैं। परीक्षा को सुचारू संपन्न कराने के लिए 3690 शिक्षकों को कक्ष निरीक्षक बनाया गया है। इसमें 2700 शिक्षक माध्यमिक शिक्षा विभाग व 990 शिक्षक बेसिक शिक्षा विभाग से शामिल रहेंगे। वहीं राजकीय पुस्तकालय में ऑनलाइन कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। यहां से परीक्षा केंद्रों की प्रत्येक गतिविधि की निगरानी की जाएगी। इसके लिए कंट्रोल रूम में कम्प्यूटर लगाकर दो-दो आपरेटर की तैनाती भी की गई है। सभी परीक्षा केंद्रों के सीसीटीवी कैमरे सीधा कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे। वहीं बुधवार को सीटिंग प्लान की जानकारी के लिए काफी संख्या में छात्र-छात्रा परीक्षा केंद्रों पर भी पहुंचे।

आज होगी इन विषयों की परीक्षा

अमरोहा। गुरुवार सुबह 8:30 से 11:45 बजे तक होने वाली पहली पाली की परीक्षा में हाईस्कूल हिन्दी व प्रारंभिक हिन्दी जबकि इंटरमीडिएट सैन्य विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। दोपहर में दो बजे से 05:15 बजे तक दूसरी पाली में इंटरमीडिएट हिन्दी व सामान्य हिन्दी विषय की परीक्षा होगी।

बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराने को जिला प्रशासन पूरी तरह गंभीर है। सभी तैयारियां पूरी की गई हैं। सभी मजिस्ट्रेट व केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षा की निगरानी समेत अन्य कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है।

वीपी सिंह, डीआईओएस अमरोहा

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें