ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अमरोहायूपी बोर्ड परीक्षा को भर सकेंगे ऑनलाइन परीक्षा फार्म

यूपी बोर्ड परीक्षा को भर सकेंगे ऑनलाइन परीक्षा फार्म

बोर्ड से जारी हुआ कार्यक्रम। दस अगस्त के बाद विलंभ शुल्क से परीक्षा फार्म जमा...

यूपी बोर्ड परीक्षा को भर सकेंगे ऑनलाइन परीक्षा फार्म
हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाTue, 17 Jul 2018 11:33 PM
ऐप पर पढ़ें

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने वर्ष 2019 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं में शामिल होने वाले संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के आवेदन पत्र परिषद की वेवसाइट पर ऑनलाइन अपलोड कराने का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसकी प्रक्रिया पांच अगस्त से शुरू होकर एक सितंबर तक चलेगी। निर्धारित अवधि के अंदर चालान जमा न करने पर प्रधानाचार्यों पर सौ रुपये छात्र के हिसाब से पेनल्टी पड़ेगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा फरवरी माह में आयोजित होगी। जनपद में पचास हजार से अधिक छात्र-छात्रा एग्जाम देंगे। विभाग द्वारा छात्र-छात्राओं की संख्या जुटाई जा रही है। बोर्ड स्तर से परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई है। छात्र-छात्राओं को परीक्षा में शामिल कराने के लिए ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरवाने का बोर्ड ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। इस बार कोषागार में चालान जमा करने से लेकर छात्रों का समस्त ब्योरा साइट पर अपलोड करने की जिम्मेदारी संस्था के प्रधानाचार्य की होगी। इससे छात्रों को राहत मिलेगी।

संस्था के प्रधानाचार्य द्वारा छात्र-छात्राओं का कक्षा दस एवं12 में प्रवेश लेने तथा परीक्षा शुल्क प्राप्त करने की अंतिम तिथि पांच अगस्त निर्धारित की गई है। इसके बाद संस्था के प्रधान द्वारा समस्त छात्र-छात्राओं का परीक्षा शुल्क चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करने की अंतिम तिथि दस अगस्त तय की गई है। प्रधानाचार्य द्वारा कोषागार में जमा किए गए शुल्क की सूचना तथा छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विवरणों को परिषद की वेवसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त निर्धारित की गई है।

सौ रुपये विलंभ शुल्क के साथ 16 अगस्त तक फार्म भर सकेंगे।वेवसाइट पर अपलोड किए गए छात्र-छात्राओं के विवरणों को चेक कर संशोधित करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त से 31 अगस्त निर्धारित की गई है। ऑनलाइन अपलोड किए गए छात्रों के विवरणों में जांच उपरांत यदि किसी प्रकार का संशोधन वांछित है तो उसे संस्था के प्रधान द्वारा पुन: वेब साइट पर संशोधित कर अपडेट करने की अंतिम तिथि एक सिंतबर निर्धारित की गई है।

अंतिम तिथि के बाद परीक्षा फार्मों में कोई संशोधन नहीं होगा। यदि प्रधानाचार्य निर्धारित अवधि के अंदर कोषागार में चालान जमा नहीं करते हैं, तो सौ रुपये छात्र के हिसाब से उन पर पेनल्टी पडे़गी। परीक्षा शुल्क विवरण हाईस्कूल संस्थागत परीक्षा 200.75 रुपयेहाईस्कूल व्यक्तिगत परीक्षा शुल्क 306 रुपयेइंटरमीडिएट संस्थागत परीक्षा शुल्क 220.75 रुपयेइंटरमीडिएट व्यक्तिगत परीक्षा शुल्क 406 रुपये कोटयूपी बोर्ड परीक्षा को ऑनलाइन फार्म भरवाने के संबंध में बोर्ड से कार्यक्रम प्राप्त हुआ है। बोर्ड की गाइड लाइन के अनुसार छात्र-छात्राओं के परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरवाए जाएंगे। इस संबंध में सभी प्रधानचार्यों को बोर्ड के कार्यक्रम से अवगत कराया गया है। रामाज्ञा कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें