DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › अमरोहा › अमरोहा में दो महिलाओं समेत गजरौला में डेंगू के तीन मरीज मिले
अमरोहा

अमरोहा में दो महिलाओं समेत गजरौला में डेंगू के तीन मरीज मिले

हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाPublished By: Newswrap
Sun, 26 Sep 2021 09:10 PM
अमरोहा में दो महिलाओं समेत गजरौला में डेंगू के तीन मरीज मिले

अमरोहा। संवाददाता

जिले में बढ़ते डेंगू के प्रकोप के बीच गजरौला में दो महिलाओं समेत तीन नए मरीज मिलने के साथ ही डेंगू आशंकित छह नए मरीज सामने आने के बाद आला स्वास्थ्य अफसरों के बीच हड़कंप मच गया है। डेंगू की पुष्टि के बाद मरीजों का मेरठ मेडिकल कालेज में इलाज चल रहा है। डेंगू आशंकित मरीजों का बिजनौर, मेरठ व मुरादाबाद के अस्पतालों में इलाज चल रहा है। जिले में डेंगू का डंक लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है।

शुक्रवार को अमरोहा शहर निवासी न्यायालय कर्मी की डेंगू से मौत के बाद रविवार को गजरौला ब्लाक के सलारपुर गांव निवासी दो महिलाओं व एक युवक समेत तीन नए मरीज सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। डेंगू की पुष्टि के बाद तीनों मरीजों का मेरठ मेडिकल कालेज में इलाज चल रहा है। कई दिन तक बुखार आने व लगातार प्लेटलेट्स कम होने के बाद परिजनों ने मेडिकल कालेज में भर्ती कराया था। दूसरी ओर जिले में डेंगू आशंकित छह नए मरीज सामने आने के बाद अफसरों में खलबली मच गई है। सभी मरीजों की डेंगू की प्रारंभिक एनएस-1 जांच पॉजिटिव आई है। डेंगू आशंकित मरीजों में नौगावां सादात तहसील के बीलना गांव की तीन महिलाओं का बिजनौर के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। इसके अलावा हसनपुर के एक व्यक्ति को भी लगातार बुखार के बाद परिजनों ने मेरठ के निजी अस्पताल में भर्ती कराया था। जांच में डेंगू की एनएस-1 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गजरौला के शकूरपुर गांव के युवक का भी बिजनौर के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। युवक की एनएस-1 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा जोया कस्बे से सटे जोई गांव के युवक की भी एनएस-1 रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। लगातार बुखार के साथ प्लेटलेट्स कम होने के बाद परिजनों ने मुरादाबाद के निजी अस्पताल में भर्ती कराया था। सीएमओ डॉ संजय अग्रवाल ने कहा कि गजरौला में डेंगू के मरीज मिलने की जानकारी नहीं है। रिपोर्ट के आधार पर ही डेंगू की पुष्टि की जाएगी। मरीजों के गांव में टीमें भेजकर लार्वा सायडल व कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया जाएगा। गांव में शिविर लगाकर लोगों की जांच कर दवाएं दी जाएंगी।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में जिले में केवल तीन मरीजों में डेंगू की पुष्टि

अमरोहा। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में जिले में अब तक केवल तीन मरीजों में डेंगू एलाइजा जांच में पुष्टि हुई है। जबकि जिले में अब तक डेंगू के 18 मरीज सामने आए हैं। इनमें से एक मरीज की डेंगू से मौत भी हो चुकी है। जाहिर है कि बीमारी की रोकथाम से दूर महकमा डेंगू के मरीजों का आंकड़ा छिपा रहा है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ सत्यपाल सिंह ने कहा कि जिले में अब तक केवल तीन मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके अलावा 11 मरीजों की एनएस-1 रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। जिस न्यायालय कर्मी की डेंगू से मौत की बात कही जा रही है, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से उसकी डेंगू की रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट मिलने के बाद ही डेंगू से मौत की पुष्टि की जाएगी।

संबंधित खबरें