DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  अमरोहा  ›  अमरोहा में जून के अंत तक 75 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य

अमरोहाअमरोहा में जून के अंत तक 75 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य

हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 12:10 PM
अमरोहा में जून के अंत तक 75 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य

अमरोहा। संवाददाता

मेगा टीकाकरण अभियान के तहत जून माह के अंत तक जिले में 75 हजार लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने जिले में रोजाना 18 से 45 साल तक उम्र के 1000 व 45 साल से ज्यादा उम्र के 1500 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है।

मंगलवार से शुरू हो रहे मेगा टीकाकरण अभियान के तहत जिले में 18 से 45 साल उम्र के लोगों के टीकाकरण पर विशेष फोकस किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने बाकायदा टीमें बनाकर नोडल अधिकारियों को टीकाकरण की जिम्मेदारी सौंप दी है। मेगा टीकाकरण अभियान के तहत जून माह के अंत तक जिले में 75 हजार लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाने का स्वास्थ्य विभाग ने लक्ष्य रखा है। जिले में रोजाना 18 से 45 साल वाले 1000 व 45 साल से ऊपर के 1500 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। हेल्थ केयर व फ्रंटलाइन कर्मचारियों के साथ ही तीसरी लहर के मद्देनजर छोटे बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के माता-पिता का टीकाकरण प्राथमिकता के साथ किया जाएगा। शासन के निर्देश पर जिला व स्वास्थ्य प्रशासन के आला अफसर टीकाकरण के दौरान सेशन साइटों पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगवाने की कवायद करते नजर आएंगे ताकि टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्य को तय वक्त पर हासिल किया जा सके। आला अफसर हर दिन के टीकाकरण की मॉनिटरिंग के साथ ही फीडबैक शासन को देंगे।

ग्रामीण व शहरी इलाकों में रोजाना 1052 का हुआ टीकाकरण

अमरोहा। टीकाकरण की 16 जनवरी को शुरुआत के बाद से 135 दिन में जिले के शहरी व ग्रामीण इलाकों में कुल 121932 लोगों का टीकाकरण किया गया है। इसमें से 20 रविवार निकाल दिए जाएं तो जिले में रोजाना शहरी व ग्रामीण आबादी में औसतन 1052 लोगों का टीकाकरण किया गया है। जिले के 71 फीसदी फ्रंटलाइन व 74 फीसदी हेल्थ केयर कर्मचारियों को टीके की दोनों डोज लग चुकी हैं। 45 से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के साथ ही अब मंगलवार से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

मंगलवार से शुरू हो रहे 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। टीकाकरण के लिए 5000 डोज स्टॉक में हैं। हेल्थ केयर व फ्रंटलाइन कर्मचारियों के साथ ही 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के माता-पिता का टीकाकरण प्राथमिकता के साथ किया जाएगा। परिवहन, डाक कर्मी और कैदियों के टीकाकरण की अभी गाइडलाइन नहीं मिली है।

डा.सौभाग्य प्रकाश, सीएमओ

संबंधित खबरें