ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अमरोहापढ़ाई में कमजोर बच्चों के लिए चलेंगी स्पेशल क्लास

पढ़ाई में कमजोर बच्चों के लिए चलेंगी स्पेशल क्लास

माध्यमिक शिक्षा विभाग राजकीय और अनुदानित कालेजों के छात्र-छात्राओं का बोर्ड परीक्षा रिजल्ट सुधार को लेकर गंभीर हुआ है। कोर्स पूर्ण कराने के साथ ही पढ़ाई कम कमजोर रहने वाले बच्चों के लिए स्पेशल क्लास...

पढ़ाई में कमजोर बच्चों के लिए चलेंगी स्पेशल क्लास
हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाFri, 07 Sep 2018 01:06 PM
ऐप पर पढ़ें

माध्यमिक शिक्षा विभाग राजकीय और अनुदानित कालेजों के छात्र-छात्राओं का बोर्ड परीक्षा रिजल्ट सुधार को लेकर गंभीर हुआ है। कोर्स पूर्ण कराने के साथ ही पढ़ाई कम कमजोर रहने वाले बच्चों के लिए स्पेशल क्लास चलाने का निर्णय लिया है। स्पेशल क्लास संचालन से पहले बच्चों का शिक्षा का स्तर परखा जाएगा। मूल्यांकन कराया जाएगा। इसके बाद ही साइंस, मैथ, अंग्रेजी के लिए स्पेशल क्लास चलेंगी। विभाग के इस कदम से गरीबों के बच्चों को टयूशन पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

यूपी बोर्ड परीक्षाएं फरवरी माह में प्रस्तावित हैं। परीक्षा शुरू होने में अभी चार माह से अधिक समय शेष है। दिसंबर के बाद से प्रयोगात्माक परीक्षाएं शुरू हो जाएगी। नवंबर माह में अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं कराई जाएंगी। इस बार राजकीय और अनुदानित कालेजों का रिजल्ट सुधार को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग सख्त हुआ है। सभी विषयों को जल्द से जल्द कोर्स पूर्ण कराने को शिक्षकों को चेताया गया है। कोर्स पूर्ण कराने के साथ-साथ राजकीय और अनुदानित कालेजों में स्पेशल क्लास चलाई जाएंगी। जो बच्चे पढ़ाई में कमजोर हैं, उनके लिए स्पेशल क्लास चलेंगी।

कमजोर बच्चों को चिंह्ति करने के लिए बच्चों को मूल्यांकन कराया जाएगा। शिक्षा का स्तर परखा जाएगा। इसके के लिए कालेज स्तर से सभी विषयों के लिखित परीक्षा कराए जाएगी। जिन बच्चों के नंबर औसत से कम आएंगे। उन बच्चों को स्पेशल क्लास के जरिए पढ़ाया जाएगा।

अंग्रेजी, मैथ, साइंस के लिए स्पेशल क्लास चलेगी। यदि कोई बच्चा इन विषयों के अलावा अन्य सामान्य विषयों की पढ़ाई में भी कमजोर रहता है। तो उसके लिए भी स्पेशल क्लास चलाई जाएंगी। यदि विभाग के आदेश पर कालेजों में अमल हुआ तो, गरीबों के बच्चों को टयूशन नहीं पड़ना पड़ेगा। पढ़ाई में अव्वल आ सकेंगे। रिजल्ट में सुधार आएगा।

ट्यूशन की प्रवृत्ति पर लगेगा अंकुश

शिक्षा का स्तर सुधारने पर जोर दिया जा रहा है। बोर्ड परीक्षार्थियों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। गत वर्षों की परीक्षा में आए प्रश्नों को भी बच्चों को पढ़ाया जाएगा। साथ ही पढ़ाई में कमजोर रहने वाले बच्चों के लिए कालेजों में स्पेशल क्लास संचालित कराई जाएगी। जल्द ही इसकी रणनीति बनाई जा रही है। इससे बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट में सुधार आएगा। शिक्षा का स्तर सुधरेगा। ट्यूशन पर अंकुश लग सकेगा।

रामाज्ञा कुमार, डीआईओएस अमरोहा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें