ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अमरोहाहसनपुर ब्लाक में टीबी के सात नए मरीज मिले

हसनपुर ब्लाक में टीबी के सात नए मरीज मिले

ब्लाक हसनपुर में स्वास्थ्य विभाग का टीबी रोगी खोज अभियान जोरों पर चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें टीबी मरीजों को खोजने और उनका पर्याप्त इलाज करने के लिए प्रयासरत हैं। इस अभियान के तहत स्वास्थ्य...

हसनपुर ब्लाक में टीबी के सात नए मरीज मिले
हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाFri, 18 Oct 2019 11:44 AM
ऐप पर पढ़ें

ब्लाक हसनपुर में स्वास्थ्य विभाग का टीबी रोगी खोज अभियान जोरों पर चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें टीबी मरीजों को खोजने और उनका पर्याप्त इलाज करने के लिए प्रयासरत हैं। इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की ओर से करीब दो लाख 20 हजार लोगों की जांच का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जिला कार्यक्रम समन्वयक अधिकारी राजू यादव ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अब तक 760 मरीजों की जांच की जा चुकी है। जिसमें से 7 लोगों में टीबी के लक्षण पाए गए। उन्होंने बताया कि हसनपुर में 85 टीमें घर घर जाकर टीबी मरीजों को खोजने का काम कर रही हैं। प्रत्येक टीम में 3 सदस्य हैं और हर 5 टीम पर एक सुपरवाइजर बनाया गया है। जनपद में अब तक 232 टीबी के मरीज है। उन्होंने कहा आज भी लोगों में जागरूकता की कमी है। यदि टीबी की पहचान शुरुआती दिनों में हो जाए तो मरीज छह महीने दवा खाने से स्वस्थ हो जाता है। सरकार की ओर से टीबी मरीजों का मुफ्त इलाज तो किया ही जाता है साथ ही उन्हें हर महीने 500 रूपये पोषण भत्ते के रूप में दिए जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें