ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अमरोहाआधी आबादी को वोट के लिए प्रेरित करेगा ‘सखी मतदान केंद्र

आधी आबादी को वोट के लिए प्रेरित करेगा ‘सखी मतदान केंद्र

आधी आबादी को वोट डालने के लिए ‘सखी मतदान केंद्र प्रेरित करेगा। चुनाव आयोग के निर्देश पर एक विधानसभा क्षेत्र में एक सखी मतदान केंद्र बनाया गया है। खास बात यह है कि इस मतदान केंद्र पर पोलिंग पार्टी में...

आधी आबादी को वोट के लिए प्रेरित करेगा ‘सखी मतदान केंद्र
हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाWed, 17 Apr 2019 06:08 PM
ऐप पर पढ़ें

आधी आबादी को वोट डालने के लिए ‘सखी मतदान केंद्र प्रेरित करेगा। चुनाव आयोग के निर्देश पर एक विधानसभा क्षेत्र में एक सखी मतदान केंद्र बनाया गया है। खास बात यह है कि इस मतदान केंद्र पर पोलिंग पार्टी में महिला कर्मियों को ही तैनात किया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से महिला पुलिस लगाई गई है।

बात अगर धनौरा विधान सभा क्षेत्र की करें तो विधान सभा क्षेत्र में शामिल गजरौला के शिव इंटर कालेज में सखी मतदान केंद्र बनाया गया है।वोट डालने में सबसे कम रूचि महिलाओं में होती है। यह आंकड़े पिछले चुनाव का रिकार्ड बता रहा है। पुरुषों को मुकाबले महिलाएं कम वोट डालती हैं। जबकि आधी आबादी को भी वोट डालने का पूरा अधिकार है लेकिन घर से बाहर निकलने में परहेज करने वाली महिलाएं वोट डालने के लिए नहीं जाती हैं। यही कारण है कि महिला मतदाताओं का प्रतिशत हर चुनाव में कम रह जाता है। इसे लेकर चुनाव आयोग सख्त हुआ है। महिलाओं को वोट डालने के प्रति जागरूक करने के लिए सखी मतदान केंद्र बनाए गए हैं। एक विधान सभा क्षेत्र में एक सखी मतदान केंद्र बनाया गया है। एसडीएम संजय बंसल ने बताया कि धनौरा विधान सभा क्षेत्र का सखी मतदान केंद्र गजरौला के शिव इंटर कालेज में बनाया गया है। इस मतदान केंद्र पर महिलाकर्मियों की पोलिंग पार्टी में ड्यूटी लगी है। सुरक्षा के लिए भी महिला पुलिस बल लगाया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें