Relief to board student, one exam ahead in intermediate - यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों को मिली राहत, इंटर में भी होगा एक पेपर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों को मिली राहत, इंटर में भी होगा एक पेपर

Given, Tips, ARTO, Class, Road, Safety

यूपी बोर्ड हाईस्कूल की तर्ज पर अब इंटरमीडिएट में भी सभी विषयों का एक पेपर होगा। सत्र 2018-19 में आयोजित होने वाली परीक्षा में यह व्यवस्था प्रभावी रहेगी। इससे पढ़ाई को बोझ कम होगा और जल्द परीक्षा संपन्न हो सकेगी। परीक्षा में किए गए बदलाव से इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षार्थियों को राहत मिलेगी। एक अप्रैल से माध्यमिक शिक्षा विभाग का नया सत्र शुरू हो जाएगा। दो अप्रैल से कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगा।

इस बार कक्षा ग्यारह और बारह का कोर्स अलग-अलग कर दिया गया है। इससे बोर्ड परीक्षार्थियों को राहत मिली है। इसके अलावा इंटरमीडिएट में अब सभी विषयों के दो-दो पेपर नहीं कराए जाएंगे। हाईस्कूल की तर्ज पर सभी विषयों का एक-एक पेपर होगा। पांच पेपर में ही इंटरमीडिएट की परीक्षा संपन्न हो जाएगी। वर्ष 2018-19 में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा में यह व्यवस्था लागू होने जा रही है। इससे जहां पढ़ाई का बोझ कम होगा, वहीं जल्द परीक्षाएं संपन्न हो सकेगी।

बताया जा रहा है एक अप्रैल से सत्र को पटरी पर लाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। जिससे फरवरी माह में बोर्ड परीक्षाएं संपन्न हो सकें। मार्च में बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन और मार्च माह में रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। जिससे एक अप्रैल से नियमित रूप से सत्र शुरू हो सका। परीक्षा में पास होने वाले छात्र-छात्राएं अगली कक्षा में समय पर विद्यालयों में प्रवेश ले सकें। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। जिससे सत्र पटरी पर आ सके और समय पर छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा मिल सके। यूपी बोर्ड के बच्चे सीबीएसई को टक्कर दे सकें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Relief to board student, one exam ahead in intermediate