ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अमरोहापंचायत चुनाव और त्योहारी सीजन के चलते आलू के रेट में उछाल

पंचायत चुनाव और त्योहारी सीजन के चलते आलू के रेट में उछाल

पंचायत चुनाव और त्योहारी सीजन के चलते आलू की मांग बढ़ने के साथ ही रेट में उछाल आया है। आलू का रेट दस रुपये से बढ़कर 15 रुपये पहुंच गया है। आने वाले...

पंचायत चुनाव और त्योहारी सीजन के चलते आलू के रेट में उछाल
हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाWed, 17 Mar 2021 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

अमरोहा। निज संवाददाता

पंचायत चुनाव और त्योहारी सीजन के चलते आलू की मांग बढ़ने के साथ ही रेट में उछाल आया है। आलू का रेट दस रुपये से बढ़कर 15 रुपये पहुंच गया है। आने वाले दिनों में आलू के दाम और बढ़ने वाले हैं। मुनाफे के चक्कर में आलू उत्पादक आलू को मंडियों में न बेचकर कोल्डस्टोरेज में रख रहे हैं। 50 फीसदी से अधिक आलू कोल्डस्टोरेज में रखा जा चुका है। उद्यान विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो जिले में 87 हजार मीट्रिक टन से अधिक आलू का उत्पादन हुआ है।

जिले में आलू की बंपर पैदावार और रेट भी हाई रहने के कारण आलू उत्पादक किसानों की बल्ले-बल्ले हो गई है। शुरू सीजन से आलू पर चटकी का दौर जारी है। जिले में दस हजार हेक्टेयर पर आलू की फसल उगाई गई है। जिले में आलू की खुदाई का कार्य पिछले बीस दिन से चल रहा है। एक बीघा में 35 से लेकर 70 बोरी तक आलू निकल रहा है। जिले में आलू की बंपर पैदावार बताई जा रही है। रेट दस रुपये से बढ़कर पंद्रह रुपये पहुंच गया है। इससे आलू उत्पादक किसानों को अच्छा मुनाफा हो रहा है। पंचायत चुनाव और त्योहारी सीजन के चलते आलू की मांग बढ़ गई है। जिसके चलते आलू का रेट बढ़ने लगा है। जिले की 597 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख का चुनाव कराया जाएगा। पंचायत चुनाव के चलते गांवों में दावतों का दौर शुरू हो गया है। चुनाव की घोषणा होने के बाद से दावतों में और तेजी आएगी। जिसके चलते आलू की मांग बढ़ गई है। इसी कारण आलू के रेट में तेजी आई है। दूसरी और त्योहारी सीजन में आलू की जबरदस्त मांग रहती है। होली और चैत्र नवरात्र आने वाले हैं। होली और चैत्र नवरात्र में भी आलू की जबरदस्त मांग रहती है। त्योहारी सीजन के लिए लोग अभी से आलू की व्यवस्था करने में जुट गए हैं। क्योंकि त्योहारी सीजन में आलू का रेट बढ़ जाता है। दूसरी और अप्रैल माह से रमजान भी शुरू हो जाएंगे। रोजा इफ्तार पार्टियों में आलू की पकौड़ी पसंद की जाती हैं। जिसके चलते रमजान माह में आलू की मांग रहेगी। इन सबके चलते आलू के रेट में चटकी आनी शुरू हो गई है। जिसके चलते आलू के रेट में अभी और उछाल आने की संभावना जताई जा रही है। आलू उत्पादक अधिक रेट की चाह में आलू को मंडियों में न बेचकर कोल्ड स्टोरेज में रखने में ही भलाई समझ रहे हैं। जब रेट बढ़ेगा जब आलू को मंडियों में बेचेंगे।

आलू उत्पादक राम सिंह सैनी ने बताया कि पंचायत चुनाव और त्योहारी सीजन के चलते आलू की मांग बढ़ गई है। इसी कारण आलू का रेट बढ़ा है। अभी रेट और बढ़ेगा। इस बार आलू की बंपर पैदावार हुई है रेट भी अच्छा रहा है। इससे आलू उत्पादकों के आंसू पूछ गए हैं।

सब्जी उत्पादक संघ के जिला अध्यक्ष पूरन सिंह सैनी ने बताया कि जिले में आलू की बंपर पैदावार हुई है। शुरू सीजन से लेकर अभी तक आलू का रेट सही चल रहा है। पंचायत चुनाव और त्योहार सीजन के चलते आलू की मांग बढ़ गई है। इसी कारण आलू का रेट बढ़ने लगा है।

उद्यान निरीक्षक त्रिभुवन सिंह ने बताया कि 60 फीसदी से अधिक आलू का कोल्ड स्टोरेज में भंडारण हो चुका है। अगले दस से पंद्रह दिन में आलू भंडारण का कार्य पूरा हो जाएगा। जिले में इस बार आलू की अच्छी पैदावार हुई है। आलू भंडारण की जिले में कोई समस्या नहीं है। आलू भंडारण के लिए कोल्ड स्टोरेज में पर्याप्त क्षमता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें