ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश अमरोहानौतपा आज से शुरू, नौ दिन और झुलसाएगी प्रचंड गर्मी

नौतपा आज से शुरू, नौ दिन और झुलसाएगी प्रचंड गर्मी

अमरोहा, संवाददाता। शुक्रवार से ज्येष्ठ माह शुरू हो गया। इस महीने में नौ दिन ऐसे होते हैं, जिनमें भीषण गर्मी पड़ती है, इन्हें नौतपा के नाम से जाना...

नौतपा आज से शुरू, नौ दिन और झुलसाएगी प्रचंड गर्मी
हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाSat, 25 May 2024 12:15 AM
ऐप पर पढ़ें

शुक्रवार से ज्येष्ठ माह शुरू हो गया। इस महीने में नौ दिन ऐसे होते हैं, जिनमें भीषण गर्मी पड़ती है, इन्हें नौतपा के नाम से जाना जाता है। वहीं, इस बार नौतपा की शुरुआत से पहले ही पड़ रही भीषण गर्मी ने मुश्किल बढ़ा दी है। नौतपा के दौरान तापमान के 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।
स्थानीय निवासी ज्योतिषाचार्य पंडित आशुतोष त्रिवेदी के मुताबिक 25 मई से नौतपा शुरू होंगे, जो तीन जून तक रहेंगे। ज्येष्ठ महीने की शुरुआत में सूर्य कृतिका नक्षत्र से निकलकर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं। इसके साथ ही नौतपा शुरू हो जाता है। नौतपा में सूर्य की किरणें सीधी पड़ने से धरती तपने लगती है। सूर्य आग उगलता है। इससे धरती की प्यास बढ़ जाती है। पानी खुद ही खोलने लगता है। वहीं, चालू सीजन में सूरज की तपिश और भीषण गर्मी ने अभी भी आबादी का पसीना छुड़ा रखा है। गर्म हवा के थपेड़े शरीर को झुलसा रहे हैं। तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार तक पहुंच गया है। आसमान से मानो आग बरस रही है। तेज लू नमी को सोख रही है।

मौसम विभाग ने भी आने वाले एक सप्ताह में हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अगले नौ दिन तक गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। ऐसे में नौतपा के चलते अगले नौ दिन तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई है। तीन जून तक गर्मी का प्रकोप अपने चरम पर रह सकता है। वहीं, शुक्रवार को भी सुबह से ही सूरज की तेज किरणों ने पसीना छुड़ाए रखा। दोपहर तक तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार जा पहुंचा। परेशान लोग गर्मी से बचाव के लिए घरों में ही कैद रहे। दिनभर चली गर्म हवाओं से जनजीवन अस्त-व्यस्त तो सड़कें एवं बाजार सूनसान दिखाई दिए। फिलहाल, चिकित्सकों ने भी गर्मी के मौसम में बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने की हिदायत दी है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।