DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  अमरोहा  ›  जमींदार ले रहे अंत्योदय योजना का लाभ, पात्र दाने-दाने को मोहताज
अमरोहा

जमींदार ले रहे अंत्योदय योजना का लाभ, पात्र दाने-दाने को मोहताज

हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाPublished By: Newswrap
Mon, 14 Jun 2021 10:50 PM
जमींदार ले रहे अंत्योदय योजना का लाभ, पात्र दाने-दाने को मोहताज

ढवारसी। संवाददाता

क्षेत्र में कार, ट्रैक्टर वाले जमींदार अत्योदय योजना का लाभ ले रहे हैं। दूसरी ओर पात्र लोग दाने-दाने को मोहताज बने हैं। मामला संज्ञान में आने पर अफसरों के बीच हड़कंप मचा है।

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए संचालित अंत्योदय योजना के तहत लाभार्थियों को राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं। लाभार्थी को कुल 35 किलो राशन मिलता है। इसमें 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल न्यूनतम कीमत पर दिया जाता है। आरोप है कि अफसरों की मिलीभगत के चलते विकास खंड हसनपुर के गांव गारवपुर उर्फ रूस्तमपुर में साधन संपन्न लोग भी योजना का लाभ ले रहे हैं। बताया जा रहा है कि 28 अंत्योदय कार्ड सूची में दर्ज हैं। इनमें आधे से अधिक कार्ड धारक अपात्र होने के बाद भी योजना का लाभ ले रहे हैं। अंत्योदय कार्ड का लाभ ऐसे ग्रामीणों को भी मिल रहा है जिनके पास कई एकड़ जमीन, ट्रैक्टर, कार तक हैं। विभाग द्वारा समय-समय पर राशन कार्डों का सत्यापन किए जाने के बावजूद अपात्र लोगों के अंत्योदय कार्ड बनना चर्चा में बना है। हालत यह है कि क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकत्री भी अंत्योदय कार्ड का लाभ ले रही है।

अंत्योदय राशन कार्ड के पात्रों का चयन पंचायत सचिव व ग्राम सभा के प्रस्ताव पर होता है। गारवपुर में अपात्रों को अंत्योदय राशन कार्ड जारी करने का मामला जानकारी में नहीं हैं। जांच कराई जाएगी।

रोहताश कुमार, बीडीओ हसनपुर

विकास खंड स्तर से अंत्योदय राशन कार्ड की सूची का सत्यापन कराया जाता है। इसके बाद रिपोर्ट कार्यालय भेजी जाती है। विकास खंड कार्यालय से जो रिपोर्ट आएगी उसी के आधार पर हम कार्रवाई करेंगे।

आनंद प्रभु, पूर्ति निरीक्षक

संबंधित खबरें