DA Image
6 मार्च, 2021|10:52|IST

अगली स्टोरी

खतौनी की तर्ज पर अब मिलेगी भूमि की घरौंदी

default image

अमरोहा। निज संवाददाता

स्वामित्य योजना के तहत जिले के 934 गांवों का सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा सर्वे कराया जा रहा है। गांव की आबादी पर बने मकान, दुकान आदि से संबंधित संपत्ति का प्रमाण पत्र अब संबंधित लोगों को घरौंदी के रूप में मिल सकेगा। इससे भूमि को लेकर होने वाले विवाद के मामलों में कमी आएगी।

गांवों में कृषि भूमि के प्रमाण पत्र के रूप किसानों के पास खतौनी रहती है। लेकिन गांव की आबादी पर बने मकान, दुकान, खाली पड़ी जमीन का भू स्वामियों पर कोई दस्तावेज नहीं है। न ही प्रशासन के पास कोई रिकार्ड उपलब्ध है। इसी कारण आए दिन गांवों में भूमि विवाद को लेकर मामले सामने आते रहते हैं। भूमि संबंधित विवाद समाप्त कराने के लिए शासन द्वारा स्वामित्व योजना लागू की गई है। जिले के 934 राजस्व गांवों में यह योजना लागू हो चुकी है। इसके अंतर्गत सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा गांवों का ड्रोन कैमरे से सर्वे कराया जा रहा है।

पिछले एक माह से सर्वे ऑफ इंडिया की टीम गांव में सर्वे के कार्य में जुटी हुई है। गांव की आबादी पर बने मकान, दुकान आदि संपत्ति जिस व्यक्ति की है, उसके प्रमाण पत्र के रूप में अब घरौंदी उपलब्ध कराई जाएगी। इसका प्रशासन के पास भी पूरा रिकार्ड रहेगा। एडीएम विनय कुमार सिंह ने बताया कि जिले में स्वामित्य योजना के तहत सर्वे का कार्य जारी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Land rent will now be on the lines of Khatouni