ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अमरोहाचंद्रयान- 2 से जुड़ी खुशबू ने बढ़ाया अमरोहा का मान

चंद्रयान- 2 से जुड़ी खुशबू ने बढ़ाया अमरोहा का मान

इसरो के महत्वपूर्ण चांद मिशन चंद्रयान-2 में अमरोहा की होनहार बिटिया खुशबू भी शामिल है। चांद की सतह पर दूसरी बार कदम रखने के लिए चंद्रयान 2 जब छह या सात सितंबर को चांद पर दक्षिणी ध्रुव के पास उतरेगा...

चंद्रयान- 2 से जुड़ी खुशबू ने बढ़ाया अमरोहा का मान
हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाThu, 13 Jun 2019 10:59 AM
ऐप पर पढ़ें

इसरो के महत्वपूर्ण चांद मिशन चंद्रयान-2 में अमरोहा की होनहार बिटिया खुशबू भी शामिल है। चांद की सतह पर दूसरी बार कदम रखने के लिए चंद्रयान 2 जब छह या सात सितंबर को चांद पर दक्षिणी ध्रुव के पास उतरेगा तो गर्व के इस क्षण को देश के साथ अमरोहा का मिर्जा परिवार जिएगा।

शहर के मोहल्ला चाहगौरी निवासी स्व.सिकंदर मिर्जा की बेटी खुशबू मिर्जा भी इस मिशन से जुड़ी रिसर्च टीम का अहम हिस्सा है। खुशबू चंद्रयान-1 की चेकआउट टीम की लीडर रह चुकी है। भारत ने साल 2008 में चांद पर अपना पहला मिशन चंद्रयान-1 लॉन्च किया था। लेकिन ईंधन की कमी के कारण यह मिशन 29 अगस्त 2009 को ही खत्म हो गया था। चंद्रयान-1 मिशन की चेकआउट टीम में खुशबू सबसे कम उम्र की सदस्य थीं। चंद्रयान-2 मिशन में वह रिसर्च टीम का हिस्सा है। इसे लेकर हर अमरोहावासी खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा है। खुशबू के भाई चौधरी खुशतर मिर्जा बताते हैं कि सुरक्षा कारणों से उन्हें इस बारे में कुछ भी बोलने से मनाही है लेकिन उन्हें खुशबू की उपलब्धि पर गर्व है। 12वीं तक की शिक्षा अमरोहा में हासिल करने वाली खुशबू एएमयू से इलेक्टि्कल इंजीनियरिंग की गोल्ड मेडलिस्ट हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें