ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अमरोहासंक्रामक रोगों ने पसारे पैर, सीएचसी में बढ़ी मरीजों की भीड़

संक्रामक रोगों ने पसारे पैर, सीएचसी में बढ़ी मरीजों की भीड़

बरसात के मौसम में जलभराव के बाद लगातार निकल रही चटक धूप से अब बीमारियों ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। संक्रामक रोग तेजी से फैल रहे हैं। इससे चिकित्सकों के यहां भी मरीजों की भीड़ लगने शुरू हो...

संक्रामक रोगों ने पसारे पैर, सीएचसी में बढ़ी मरीजों की भीड़
हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाTue, 01 Sep 2020 11:14 PM
ऐप पर पढ़ें

बरसात के मौसम में जलभराव के बाद लगातार निकल रही चटक धूप से अब बीमारियों ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। संक्रामक रोग तेजी से फैल रहे हैं। इससे चिकित्सकों के यहां भी मरीजों की भीड़ लगने शुरू हो गई है। सीएचसी में हर रोज 250 से 300 मरीज पहुंच रहे हैं। संक्रामक रोगों के अलावा कोरोना संक्रमण के समान ही लक्ष्ण होने की वजह से कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को तलाशने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।पिछले दिनों हुई बारिश से जगह-जगह जलभराव की ऐसी स्थिति पैदा हो गई। नगर के मोहल्लों एवं गांवों में कीचड़ एवं सिल्ट की मात्रा बढ़ गई। इससे मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। पिछले चार दिनों से लगातार निकल रही धूप ने उमस बढ़ा दी है।

इससे संक्रामक बीमारियों ने भी दस्तक दे दी है। खांसी, जुकाम, तेज बुखार, सिर दर्द, मलेरिया का प्रकोप तेजी से फैलना शुरू हो गया है। इसके अलावा त्वचा संबंधित बीमारियों से भी लोग प्रभावित होने लगे हैं। इन बीमारियों का प्रकोप बढ़ने के साथ चिकित्सालयों में भी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। बात अगर गजरौला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की करें तो यहां हर रोज 250 से 300 मरीज पहुंच रहे हैं। मरीजों को लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। दवा लेने के लिए भी घंटों प्रतीक्षा करनी पड़ती है। वहीं ग्रामीण आंचल में भी बीमारियों की दस्तक के साथ ही मरीज ग्रामीण चिकित्सक एवं निजी चिकित्सालयों में पहुंचना शुरू हो गए हैं।बरसात के कारण बढ़ी मरीजों की संख्यागजरौला। चिकित्साधीक्षक डा.योगेंद्र सिंह ने बताया कि बारिश के बाद निकली धूप से मरीजों की संख्या बढ़ रही है। सभी बीमारियों के मरीजों के लिए अस्पताल में दवाओं के पर्याप्त इंतजाम हैं। संक्रमक बीमारियों व कोरोना संक्रमण के लक्ष्ण समान से ही है। जिसके चलते कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को तलाश पाना मुश्किल हो रहा है।जमा पानी को करें साफगजरौला। पिछले दिनों हुई बारिश से छतों पर रखे टायर, कनस्तर, बाल्टी सहित अन्य बर्तनों में पानी एकत्रित हो गया। वहीं निचले मोहल्लों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। ऐसे पानी का अधिक समय तक एक जगह एकत्रित होने से मच्छरों का खतरा बढ़ जाता है। मच्छरों से बीमारियां भी तेजी से फैलती हैं। इससे सुरक्षा के लिए आप समय-समय पर अपने पास जमा पानी को साफ करते रहें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें