DA Image
21 सितम्बर, 2020|6:42|IST

अगली स्टोरी

गजरौला में संक्रामक रोगों ने पैर पसारे, अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या

गजरौला में संक्रामक रोगों ने पैर पसारे, अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या

बरसात के मौसम में जलभराव के बाद लगातार निकल रही चटक धूप से अब बीमारियों ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। संक्रामक रोग तेजी से फैल रहे हैं। इससे चिकित्सकों के यहां भी मरीजों की भीड़ लगने शुरू हो गई है। सीएचसी में हर रोज 250 से 300 मरीज पहुंच रहे हैं। संक्रामक रोगों के अलावा कोरोना संक्रमण के समान ही लक्ष्ण होने की वजह से कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को तलाशने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

पिछले दिनों हुई बारिश से जगह-जगह जलभराव की ऐसी स्थिति पैदा हो गई। नगर के मोहल्लों एवं गांवों में कीचड़ एवं सिल्ट की मात्रा बढ़ गई। इससे मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। पिछले चार दिनों से लगातार निकल रही धूप ने उमस बढ़ा दी है। इससे संक्रामक बीमारियों ने भी दस्तक दे दी है। खांसी, जुकाम, तेज बुखार, सिर दर्द, मलेरिया का प्रकोप तेजी से फैलना शुरू हो गया है। इसके अलावा त्वचा संबंधित बीमारियों से भी लोग प्रभावित होने लगे हैं। इन बीमारियों का प्रकोप बढ़ने के साथ चिकित्सालयों में भी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।

गजरौला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हर रोज 250 से 300 मरीज पहुंच रहे हैं। मरीजों को लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। दवा लेने के लिए भी घंटों प्रतीक्षा करनी पड़ती है। वहीं ग्रामीण आंचल में भी बीमारियों की दस्तक के साथ ही मरीज ग्रामीण चिकित्सक एवं निजी चिकित्सालयों में पहुंचना शुरू हो गए हैं।

बरसात के कारण बढ़ी मरीजों की संख्या

गजरौला। चिकित्साधीक्षक डा.योगेंद्र सिंह ने बताया कि बारिश के बाद निकली धूप से मरीजों की संख्या बढ़ रही है। सभी बीमारियों के मरीजों के लिए अस्पताल में दवाओं के पर्याप्त इंतजाम हैं। संक्रमक बीमारियों व कोरोना संक्रमण के लक्ष्ण समान से ही है। जिसके चलते कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को तलाश पाना मुश्किल हो रहा है।

घरों में जमा पानी को करें साफ

गजरौला। पिछले दिनों हुई बारिश से छतों पर रखे टायर, कनस्तर, बाल्टी सहित अन्य बर्तनों में पानी एकत्रित हो गया। वहीं निचले मोहल्लों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। ऐसे पानी का अधिक समय तक एक जगह एकत्रित होने से मच्छरों का खतरा बढ़ जाता है। मच्छरों से बीमारियां भी तेजी से फैलती हैं। इससे सुरक्षा के लिए आप समय-समय पर अपने पास जमा पानी को साफ करते रहें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:In Gajraula infectious diseases spread number of patients increased in hospitals