ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अमरोहातिगरी मेला संपन्न होते ही खेतीबाड़ी में जुटे किसान

तिगरी मेला संपन्न होते ही खेतीबाड़ी में जुटे किसान

कार्तिक पूर्णिमा के मुख्य स्नान के साथ ही किसानों का पिकनिक कहलाने वाला तिगरी मेला संपन्न हो गया है। किसान और क्षेत्र के लोग मेले से लौट आए हैं। मेले की यादों को दिल में संजोकर किसानों ने खेती की ओर...

तिगरी मेला संपन्न होते ही खेतीबाड़ी में जुटे किसान
हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाSat, 24 Nov 2018 12:46 PM
ऐप पर पढ़ें

कार्तिक पूर्णिमा के मुख्य स्नान के साथ ही किसानों का पिकनिक कहलाने वाला तिगरी मेला संपन्न हो गया है। किसान और क्षेत्र के लोग मेले से लौट आए हैं। मेले की यादों को दिल में संजोकर किसानों ने खेती की ओर रुख किया है। किसान खेती बाड़ी के कार्य में जुट गए हैं। गन्ने की छिलाई से लेकर गेहूं की बुआई कर रहे हैं।

खेती बाड़ी के चलते किसानों को बच्चों के साथ बाहर घूमने का पूर साल मौका नहीं मिल पाता है। सालभर में तिगरी गंगा मेला ही ऐसा है जिसमें किसानों का रेला उमड़ता है। गांव देहात क्षेत्र से लोग मेले में आते हैं। इसी लिए यह मेला किसानों का पिकनिक कहलाता है। जनपद के किसान एक सप्ताह तक तिगरी मेले में परिवार सहित रहते हैं। बच्चों को मेला दिखाते हैं। मेले में खरीदारी करते हैं। पूजा पाठ करते हैं। एक दूसरे के डेरों में पहुंचकर मिलना जुलना करते हैं। क्योंकि इस बाहने उन्हें अपने दोस्तों,परिचितों और रिश्तेदारों से मिलने का मौका भी मिला जाता है। एक दूसरे का सुख दुख बांटते हुए यादों को ताजा करते हैं।

अब तिगरी गंगा मेला संपन्न हो चुका है। जनपद के किसान मेले से लौट आए हैं। मेलों की यादों को दिल में संजोकर खेती बाड़ी के कार्य में जुट गए हैं। शनिवार को किसानों को खेतों में काम करते हुए देखा गया। गेहूं की बुआई में जुट गए हैं। क्योंकि तिगरी मेले में जाने से पहले किसान खेतों की पलेवा करके गए थे। अब पलेवा बुआई के लिए तैयार हो गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें