DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  अमरोहा  ›  कोरोना : टीकाकरण अभियान के लिए बजट का टोटा
अमरोहा

कोरोना : टीकाकरण अभियान के लिए बजट का टोटा

हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाPublished By: Newswrap
Sat, 13 Feb 2021 06:11 PM
कोरोना : टीकाकरण अभियान के लिए बजट का टोटा

अमरोहा। निज संवाददाता

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत से अब तक बजट जारी नहीं किया गया है। वैक्सीन के परिवहन से लेकर कर्मचारियों के प्रशिक्षण और टीकाकरण कार्डों की छपाई तक का सारा काम उधारी में चल रहा है।

टीकाकरण अभियान के लिए शासन स्तर से बजट जारी नहीं किया गया है। अभियान की शुरुआत से ही जिले में बजट का टोटा बना हुआ है। टीकाकरण के लिए जिले को शासन से दो बार वैक्सीन की खेप तो मिल चुकी है। लेकिन अभियान को आगे बढ़ाने में दूसरे खर्चों के लिए अफसरों को बजट का इंतजार बना है। जिले में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से अब तक नौ बार किए गए टीकाकरण के दौरान दस हजार 870 कर्मचारी-अफसरों को वैक्सीन का टीका लग चुका है। वैक्सीन का परिवहन, कर्मचारियों का मानदेय व प्रशिक्षण, वैक्सीन कार्ड प्रपत्रों की छपाई आदि के लिए बजट न मिलने से लाखों रुपये के काम उधार में कराए जा रहे हैं। बजट के इंतजार में बकाया का बोझ बढ़ने से अफसर भी पशोपेश में हैं। कर्मचारियों के प्रशिक्षण और टीकाकरण ड्यूटी के दौरान जलपान का खर्च भी अफसरों की जेब पर भारी पड़ने लगा है।

टीकाकरण ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को नहीं मिला मानदेय

अमरोहा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की ड्यूटी में लगाए गए स्वास्थ्य व फ्रंटलाइन कर्मचारियों को अलग से मानदेय दिया जाना चाहिए। बजट का टोटा होने के चलते कर्मचारियों को मानदेय मिलना तो दूर ड्यूटी के दौरान जलपान का खर्च भी उधारी के भरोसे चल रहा है।

टीकाकरण कार्डों की छपाई भी उधार में

अमरोहा। टीकाकरण कार्डों की छपाई के लिए जिले को केवल डेढ़ लाख रुपये का बजट जारी हुआ था। बजट से दोगुनी रकम अब तक कार्डों की छपाई पर खर्च हो चुकी है। उधारी के भुगतान के लिए महकमे को अब बजट का इंतजार बना है।

जिले में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था। अभियान की शुरुआत से पहले से जरूरी बजट जारी नहीं हुआ है। स्वास्थ्य व फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण बिना बजट ही किया गया। अब अभियान को आगे बढ़ाने के लिए बजट की आवश्यकता है।

डा.सौभाग्य प्रकाश, सीएमओ

संबंधित खबरें