ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अमरोहाबायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के बाद मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के बाद मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को अब बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही लाभ मिलेगा। योजना में फर्जीवाड़ा रोकने और पारदर्शिता लाने के लिए कदम उठाया गया है। जिले में अब तक 22 हजार गोल्डन कार्ड बन चुके...

बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के बाद मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ
हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाSat, 18 May 2019 05:57 PM
ऐप पर पढ़ें

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को अब बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही लाभ मिलेगा। योजना में फर्जीवाड़ा रोकने और पारदर्शिता लाने के लिए कदम उठाया गया है। जिले में अब तक 22 हजार गोल्डन कार्ड बन चुके हैं जबकि 700 से ज्यादा लाभार्थियों को लाभ मिला है।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन अनिवार्य कर दिया गया है। 15 अप्रैल से आधार वेरिफिकेशन अनिवार्य होगा। इसके बाद नाम बदलकर योजना का लाभ नहीं लिया जा सकेगा। जिले में योजना के तहत 47 हजार से ज्यादा गोल्डन कार्ड के लक्ष्य के सापेक्ष 22 हजार लाभार्थियों के कार्ड बनाए जा चुके हैं। 700 से ज्यादा लाभार्थियों ने लाभ लिया है। योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी सरकारी के बजाए निजि अस्पतालों का रुख कर रहे हैं। छह माह बाद में अब तक केवल 28 लाभार्थियों ने ही सरकारी असपतालों में उपचार कराया है। 682 लाभार्थियों ने निजि अस्पतालों को चुना। सीएमओ डॉ. रमेशचंद्र शर्मा ने बताया कि योजना में फर्जीवाड़ा रोकेने और पारदर्शिता लाने के लिए बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन अनिवार्य किया गया है।

एआरवी के लिए भी आधार अनिवार्य

अमरोहा। एंटी रैबीज वैक्सीन लगवाने के लिए भी आधार कार्ड दिखाने को अनिवार्य कर दिया गया है। मरीज का नाम-पते के साथ ही आधार नंबर रिकार्ड में जारी किया जाएगा। मरीज को कितनी डोज दी गईं, इसकी भी एंट्री करनी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें