DA Image
3 जुलाई, 2020|4:14|IST

अगली स्टोरी

आयुष चिकित्सक सीएचसी से हटाकर पीएचसी पर होंगे तैनात

अब आयुष चिकित्सक सीएचसी पर तैनात नहीं रहेंगे। उन्हें हटाकर पीएचसी पर तैनात किया जाएगा। इस संबंध में शासन ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए है तथा चिकित्सकों का ब्यौरा भी मांगा है। सीएचसी पर एमबीबीएस चिकित्सक ही तैनात किए जाएंगे।

अमरोहा जिले में सीएमओ के अधीन संविदा पर 19 आयुष यानि आयुर्वेदिक, यूनानी, होम्यापैथिक चिकित्सक तैनात है। इनमें से अधिकांश चिकित्सकों की तैनाती सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर है। जबकि सीएचसी पर एलोपैथी के विशेषज्ञ चिकित्सक होने चाहिए। स्वास्थ्य विभाग ने एमबीबीएस चिकित्सक की स्थान पर आयुष चिकित्सक ही तैनात कर रखे है। इस मामले में शासन ने आयुष चिकित्सकों को सीएचसी से हटाने के निर्देश दिए है। कहा कि आयुष चिकित्सकों को एडीशनल पीएचसी पर तैनात किया जाए। जहां पर केवल प्राथमिक उपचारित करने की व्यवस्था हो। शासन के निर्देश मिलते ही विभाग ने चिकित्सकों का ब्यौरा जुटाना शुरू कर दिया है।

शासन ने विभाग से आयुष चिकित्सकों की उपलब्धता, तैनाती को लेकर पूरा ब्यौरा भी मांगा है। शासन ने आयुष चिकित्सकों को पीएचसी पर तैनात करने के निर्देश दिए है। इसको को लेकर सूची तैयार की जा रही है। जल्द ही उन्हें पीएचसी पर तैनात कर शासन को सूचना दी जाएगी।

डॉ. एसके जैन, सीएमओ।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:AYUSH doctor will be removed from CHC on PHC