Amroha s daughter who is promoting Sanatan Dharma in country and abroad - देश-विदेश में सनातन धर्म का प्रचार कर रही अमरोहा की बेटी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश-विदेश में सनातन धर्म का प्रचार कर रही अमरोहा की बेटी

देश-विदेश में सनातन धर्म का प्रचार कर रही अमरोहा की बेटी

शिक्षा, ज्ञान, विज्ञान, चिकित्सा क्षेत्र में अपने कौशल, लगन व योग्यता का लोहा मनवा चुकी महिलाएं धर्म क्षेत्र में भी पीछे नहीं हैं। क्षेत्र के छोटे से गांव की बेटी क्षमा भारद्वाज भी इनमें से एक है। क्षमा देश-देश में सनातन धर्म का प्रचार करने में जुटी हुई है।

धार्मिक प्रवचन में क्षमा भारद्वाज का नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं है। तहसील क्षेत्र के गांव रहरई में पहली जुलाई 1996 को रूपेश भारद्वाज के घर जन्मी क्षमा भारद्वाज हिंदुस्तान से लेकर इंग्लैंड तक सैकड़ों प्रवचन कर चुकी हैं। रामचरितमानस पाठ में हारमोनियम बजाने का कार्य करने वाले पिता रूपेश भारद्वाज के साथ कार्यक्रमों में जाते हुए क्षमा धर्म से इतनी प्रभावित हुई कि उसने लोगों में धर्म का प्रचार शुरू कर दिया। पिता रूपेश भारद्वाज ने बताया कि उनके पारिवारिक गुरु भगवतशरण महाराज ने क्षमा को प्रवचन करने के लिए प्रेरित किया। क्षमा ने आठ साल की उम्र में पहला प्रवचन राजस्थान के हिण्डौन शहर में किया। इसके बाद उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पंजाब, झारखंड, जम्मू कश्मीर, नेपाल से लेकर इंग्लैंड आदि में भी क्षमा भारद्वाज प्रवचन दे चुकी है।

फिलहाल वह अपना 404 वां प्रवचन गुजरात के सूरत के बागलधरा में पारवेश्वर महादेव मंदिर में कर रह रही हैं। बताया जाता है कि क्षमा धर्म के बारे में धारा प्रवाह व दिल में उतरने वाला प्रवचन देती हैं कि भक्त मुग्ध हो जाते हैं।

पंडित जसराज समेत कई हस्तियां कर चुकी हैं सम्मानित

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवरदास ने वर्ष 2015 में क्षमा को सम्मानित किया था। संगीत की दुनिया में 1000 आवृत्ति में धुन दे चुके पंडित जसराज जोशी भी उसे सम्मानित कर चुके हैं। चार भाई-बहनों में बड़ी क्षमा भारद्वाज की मां संतोष देवी एक गृहणी हैं। क्षमा भारद्वाज की जूनियर स्तर की शिक्षा गंवा के सरस्वती शिशु मंदिर में हुई। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट भी गंवा के सूरजमुखी इंटर कालेज से किया। स्नातक देव संस्कृति यूनिवर्सिटी हरिद्वार से किया। फिलहाल वह गांधी इंस्टीट्यूट मेरठ से बीटीसी कर रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Amroha s daughter who is promoting Sanatan Dharma in country and abroad