ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अमरोहाअमरोहा के 33 उपकेंद्र बनेंगे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

अमरोहा के 33 उपकेंद्र बनेंगे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

अमरोहा जनपद के 33 उप केंद्र हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तब्दील किए जाएंगे। प्रदेश भर में करीब पांच हजार उपकेंद्रों को शामिल किया गया है। उपकेंद्र को उच्चीकृत करने के लिए सात लाख रुपये की धनराशि दी...

अमरोहा के 33 उपकेंद्र बनेंगे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर
हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाFri, 17 May 2019 11:48 AM
ऐप पर पढ़ें

अमरोहा जनपद के 33 उप केंद्र हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तब्दील किए जाएंगे। प्रदेश भर में करीब पांच हजार उपकेंद्रों को शामिल किया गया है। उपकेंद्र को उच्चीकृत करने के लिए सात लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी। शासन की मंशा है कि घर के नजदीक ही स्वास्थ्य सुविधा लोगों को मिलनी चाहिए।

उच्चीकृत का काम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत किया जाएगा। सीएमओ को इस संबंध में पत्र जारी किया गया है। कितने उपकेन्द्रों को उच्चीकृत किया जाना है, इसकी सूची भी जारी की गई है। अमरोहा के 33 उपकेन्द्रों को उच्चीकृत किया जाएगा। इस कार्य के लिए दिये जा रहे प्रति उपकेंद्र सात लाख रुपये से अतिरिक्त कक्ष का निर्माण, फर्नीचर और वाहय एवं आंतरिक कार्य कराया जाएगा। जरूरी दवाओं और उपकरणों की व्यवस्था की जाएगी। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में उच्चीकृत किए जाने वाले उपकेन्द्रों के चयन के लिए पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सबसे पहले ऐसे सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जिन्हें हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में तब्दील किया जा चुका है, जो उपकेंद्र सरकारी भवन में संचालित हैं और भवन की स्थिति अच्छी हो और वहां पर एएनएम की तैनाती है। बिजली पानी की व्यवस्था बेहतर है और वह आबादी के नजदीक हैं,तो उनका चयन किया जाएगा। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में हीमोग्लोबिन, टीएलसी, डीएलसी, ब्लड ग्रुप, पेशाब द्वारा गर्भ जांच, अल्बोमिन, ग्लूकोज, मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, हेपेटाइटिस, बलगम, टाइफाइड आदि की जांच की सुविधा होगी। इसके अलावा गर्भावस्था एवं शिशु जन्म देखभाल, नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल, बाल व किशोर स्वास्थ्य देखभाल, संचारी रोगों का प्रबंधन, साधारण बीमारियों का उपचार, परिवार नियोजन, गर्भनिरोधक और प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल के अलावा गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग, रेफरल और फालो-अप की व्यवस्था भी इन केन्द्रों पर होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें