DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  अंबेडकर नगर  ›  ओ पॉजीटिव ग्रुप के ब्लड की हुई कमी, अन्य ग्रुप के खून का स्टॉक हुआ कम

अंबेडकर नगरओ पॉजीटिव ग्रुप के ब्लड की हुई कमी, अन्य ग्रुप के खून का स्टॉक हुआ कम

हिन्दुस्तान टीम,अंबेडकर नगरPublished By: Newswrap
Tue, 25 May 2021 03:01 AM
ओ पॉजीटिव ग्रुप के ब्लड की हुई कमी, अन्य ग्रुप के खून का स्टॉक हुआ कम

अम्बेडकरनगर। यह खबर चिंतित करने वाली है। कारण जान बचाने के लिए जिले के ब्लड बैंक में ही खून का अभाव है। ओ पॉजीटिव खून तो जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में है ही नहीं है। आमतौर पर 50 से 60 यूनिट जिस ब्लड बैंक में रहता है, उसमें मौके पर तीन यूनिट ही ब्लड मौजूद था।

कोरोना कफ्र्यू के चलते मौके पर ब्लड डोनेशन शिविर का आयोजन नहीं हो पा रहा है। इसके चलते जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में ब्लड का स्टॉक निरंतर कम होता जा रहा है। तीन यूनिट ही ब्लड ही रहने ब्लड की समस्या बढ़ने की संभावना है। ब्लड बैंक प्रभारी वरिष्ठ फिजीशियन डॉ मनोज शुक्ल के अनुसार कोरोना कफ्र्यू के पहले 30 से 40 यूनिट ब्लड रक्तदान से ब्लड बैंक को मिल जाता था। कोरोना कफ्र्यू में कोई रक्त दान शिविर नही आयोजित हो पा रहा है। आमदिनों में औसतन एक दिन में लगभग सात से 10 यूनिट रक्त की आवश्यकता जिला अस्पताल में होती थी। मौके पर डिमांड अपेक्षाकृत कम हुआ है। मौके पर प्राइवेट हॉस्पिटल से कम डिमांड हो रही है। इससे थोड़ा राहत है, लेकिन आने वाले दिनों में अगर जल्द ही ब्लड का स्टॉक नहीं बढ़ा तो समस्या पैदा हो सकती है। उन्होंने बताया कि शिविर भले ही नहीं आयोजित हो रहा है, मगर लोग एक-एक कर आकर ब्लड डोनेट कर सकते हैं और होने वाली समस्या से बचा सकते हैं। ब्लड बैंक में ए पॉजिटिव दो यूनिट, बी पॉजीटिव एक यूनिट ब्लड जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में उपलब्ध है। अन्य ग्रुप का ब्लड उपलब्ध ही नहीं है।

संबंधित खबरें