ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अंबेडकर नगर कंट्रोल रूम से होगी परीक्षा की मॉनिटरिंग

कंट्रोल रूम से होगी परीक्षा की मॉनिटरिंग

अम्बेडकरनगर। जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट...


कंट्रोल रूम से होगी परीक्षा की मॉनिटरिंग
हिन्दुस्तान टीम,अंबेडकर नगरFri, 17 Sep 2021 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

अम्बेडकरनगर। जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट अंक सुधार बोर्ड परीक्षा से संबंधित तैयारी बैठक हुई। परीक्षा को सकुशल संचालित कराए जाने हेतु प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक केंद्र व्यवस्थापक, एक बाह्य केंद्र व्यवस्थापक तथा एक पर्यवेक्षक की तैनाती की गई है।

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट, एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। समस्त परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण हेतु तीन सचल दस्तों का गठन किया गया है। समस्त परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा की लाइव मानिटरिंग किए जाने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में कंट्रोल रूम का गठन किया गया है। जहां से परीक्षा केंद्रों पर लाइव निगरानी रखी जाएगी तथा प्रदेश स्तर पर भी इसकी लाइव निगरानी रखी जाएगी। परीक्षा कंट्रोल रूम की मानिटरिंग किए जाने हेतु उप जिलाधिकारी अकबरपुर को प्रशासनिक अधिकारी भी नामित किया गया है।

परीक्षा के समय जूता पहनने की नहीं रहेगी अनुमति

जनपद में संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर विशेष सतर्कता बरती जाएगी। परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन या अन्य आईटी/इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, संयंत्र या इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, संवाद के अन्य साधन जैसे-ब्लूटूथ ले जाना पूर्णतया वर्जित रहेगा। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने पर्यवेक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा केंद्र पर एक दिन पहले पहुंचकर वहां अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था, स्वच्छता तथा सुरक्षा आदि की व्यवस्था की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ली जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों के लिए पीने के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, साफ सफाई की व्यवस्था आदि पहले से ही सुनिश्चित कर लिया जाए। परीक्षा कक्ष में पूर्ण सफाई, बिजली एवं पेयजल की व्यवस्था होना चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा देते समय परीक्षार्थियों को जूता पहनने के लिए अनुमत नहीं दिया जाएगा।

परीक्षा का समय

हाईस्कूल की परीक्षा प्रात: आठ बजे से 10 बजकर 15 मिनट तक तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा दोपहर दो बजे से चार बजकर 15 मिनट तक होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें