ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अंबेडकर नगरअम्बेडकरनगर-कर्मचारियों की मनमानी का खामियाजा भुगत रहे हैं किसान

अम्बेडकरनगर-कर्मचारियों की मनमानी का खामियाजा भुगत रहे हैं किसान

अम्बेडकरनगर। किसानों की आय दो-गुना करने के लिए महती भूमिका निभाने वाला कृषि महकता...

अम्बेडकरनगर-कर्मचारियों की मनमानी का खामियाजा भुगत रहे हैं किसान
हिन्दुस्तान टीम,अंबेडकर नगरSat, 27 Nov 2021 10:45 PM
ऐप पर पढ़ें

अम्बेडकरनगर। किसानों की आय दो-गुना करने के लिए महती भूमिका निभाने वाला कृषि महकता खुद ही बीमार हो गया है। कृषि भवन में जिम्मेदार अधिकारी भले ही निर्धारित समय से कुछ बिलम्ब से पहुंचते हैं जब कि उनके आधा दर्जन अधीनस्थ कर्मचारियों के आने एवं जाने का समय भी निर्धारित नहीं रह गया है। पूर्व में लगाया गया फिंगर प्रिन्ट मशीन बन्द कर दिए जाने से कतिपय कर्मचारियों के हौसले बुलिन्दयों पर हैं।

कृषि भवन में मौजूदा समय में महत्वपूर्ण पद उपकृषि निदेशक, जिला कृषि अधिकारी, जिला कृषि रक्षाधिकारी का दायित्व पीयूष राय सम्भाल रहे हैं और उनके पास खंड विकास अधिकारी टांडा का अतिरिक्त चार्ज भी है। अतिरिक्त चार्ज होने के चलते भले उन्हें निर्धारित समय पर पहुंचने में बिलम्ब लगता हो किन्तु अन्य कतिपय पटल सहायकों की बल्ले-बल्ले हो गई है। उपकृषि निदेशक विनोद शर्मा ने अपने कार्यकाल के दौरान सभी कर्मचारियों की निर्धारित समय पर उपस्थिति दर्ज कराने के लिए फिंगर प्रिन्ट की मशीन लगाया था किन्तु उनके स्थानान्तरण के बाद मशीन नदारत हो गई। वायो मैट्रिक मशीन से कर्मचारियों का फिंगर प्रिन्ट के माध्यम से उपस्थिति दर्ज किया जाता था। मशीन बन्द कर दिए जाने से अपनी जरूरतों के लिए शुदूर ग्रामीणांचल से आने वाले किसानों को तो कभी-कभी जिम्मेदार पटल सहायकों का इन्तजार करने में घंटो गवाने पड़ते हैं।

अधिकारी बोले-उपकृषि निदेशक पीयूष राय का कहना है कि कर्मचारियों की प्रतिदिन नियत समय पर आफिस आने के लिए आए-दिन उपस्थित रजिस्टर का अवलोकन करने के उपरान्त दिशा-निर्देश भी दिए जाते हैं। कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि कोई कर्मचारी निर्धारित समय पर न पहुंच पाता हो। यदि कोई भी कर्मचारी निर्धारित समय पर नहीं आएगा तो शिकायत मिलने पर जांच कर कठोर कार्रवाई भी की जाएगी। खराब हो चुकी वायोमैट्रिक मशीन बनने के लिए गई है जिसे शीघ्र मंगा कर लगा दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें