Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश अंबेडकर नगरअम्बेडकरनगर-एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है एचआईवी का संक्रमण: डॉ. नरेन्द्र

अम्बेडकरनगर-एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है एचआईवी का संक्रमण: डॉ. नरेन्द्र

हिन्दुस्तान टीम,अंबेडकर नगरNewswrap
Thu, 02 Dec 2021 10:00 PM
अम्बेडकरनगर-एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है एचआईवी का संक्रमण: डॉ. नरेन्द्र

अम्बेडकरनगर। विश्व एड्स दिवस के मौके पर अवध विकास संस्थान टंडवा गुलाम गोंडा की ओर संगोष्ठी का आयोजन बराही में हुआ। संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि ग्रामोदय आश्रम स्नातकोत्तर महाविद्यालय वीरसिंहपुरपुर सरैया सया के प्रवक्ता डा. नरेंद्र कुमार पांंडेय मौजूद रहे।

मुख्य अतिथि ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि एड्स एचआईवी से होता है, जो मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है। इसका संक्रमण आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। मौजूदा समय में लगभग 33 लाख लोग एच आई वी से संक्रमित हैं और प्रतिवर्ष दो लाख लोग इसकी वजह मौत के मुंह में समा जाते हैं। उन्होंने कहा कि यह असुरक्षित यौन सम्बन्ध एवं संक्रमित रक्त के आदान-प्रदान से फैलता है। इससे संक्रमित व्यक्ति को बुखार, ठंड लगना, गले में खराश, रात में पसीना होना, वजन घटना, थकान दुर्बलता, जोड़ो व माशपेशियों का दर्द तथा लाल चकत्ते जैसी समस्याएं होती है। संस्थाध्यक्ष भानु प्रताप मिश्रा ने प्रत्येक व्यक्ति से अपने जीवन साथी के प्रति वफादार रहते हुए सुरक्षित यौन सम्बन्ध बनाते समय कण्डोम के प्रयोग करना आवश्यक बताया। संगोष्ठी में अतुल, अमित, अकरम अली, विपिन सिंह, शैलेश कुमार का योगदान सराहनीय रहा।

epaper

संबंधित खबरें