DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश अंबेडकर नगरशताब्दी वर्ष पर सम्मानित होंगे विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट रहे पुरा छात्र

शताब्दी वर्ष पर सम्मानित होंगे विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट रहे पुरा छात्र

हिन्दुस्तान टीम,अंबेडकर नगरNewswrap
Tue, 26 Oct 2021 11:45 PM
शताब्दी वर्ष पर सम्मानित होंगे विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट रहे पुरा छात्र

अम्बेडकरनगर संवाददाता

माध्यमिक शिक्षा परिषद के 100 वर्ष पूरे करने की गौरवमयी यात्रा के दृष्टिगत यूपी बोर्ड के विद्यालयों से पढ़कर विभिन्न क्षेत्रों में अपना झंडा बुलंद करने वाले राजनेताओं, नौकरशाहों और समाजसेवियों को सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा विभाग की तरफ से इसकी सूची तैयार कराई जा रही है। इसमें तमाम पूर्व मंत्री और विधायक भी शामिल हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के अनुसार यूपी बोर्ड के समस्त माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य से पूर्व की परीक्षा में सम्मिलित हुए उत्कृष्ट छात्रों के बारे में जानकारी ली जा रही है। विद्यालयों से ऐसे छात्रों के नाम पूछे जा रहे हैं जिन्होंने वहां से पढ़कर देश और विदेश में यूपी बोर्ड का नाम रोशन किया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज 100 वर्ष पूर्ण करने की गौरवमयी यात्रा के दृष्टिगत अप्रैल 2021 से मार्च 2022 तक शताब्दी वर्ष मनाने का निर्णय लिया है। इसे आजादी का अमृत महोत्सव से भी जोड़कर देखा जा रहा है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने 100 वर्ष की अवधि में परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्रों के बारे में जानकारी मांगी है। उन्होंने कहा है कि यूपी बोर्ड से पढ़कर निकले और विभिन्न क्षेत्रों जैसे प्रदेश देश विदेश में शिक्षा चिकित्सा न्यायिक राजनीतिक और प्रशासनिक क्षेत्रों में सफलता प्राप्त कर उच्च पदों पर कार्य कर रहे हैं। उन्हें एक साथ जोड़ते हुए सम्मानित किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के अनुसार सभी सम्मानित करने की तारीख नहीं निश्चित हुई है। पहले मेधावी छात्रों की जानकारी जुटाई जा रही है और किस क्षेत्र में काम किया है और वर्तमान समय में क्या कर रहे हैं इसके बारे में पूरा डाटा तैयार किया जा रहा है। वर्तमान समय में जो विभिन्न क्षेत्रों में उच्च पदों पर कार्य कर रहे हैं उनसे भी बात कर जानकारी ली जा रही है। जिला विद्यालय निरीक्षक आनंदकर पांडेय ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रहे यूपी बोर्ड के पुरा छात्र रहे मेधावी को माध्यमिक शिक्षा परिषद से जोड़ा जाएगा और उन्हें सम्मानित भी करने की तैयारी है।

पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा समेत कई पूर्व मंत्री भी सूची में शामिल

यूपी बोर्ड के शताब्दी वर्ष के अंतर्गत जिन लोगों को सम्मानित करने की तैयारी करते हुए सूची में शामिल किया जा रहा है उसमें पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा, पूर्व निदेशक माध्यमिक शिक्षा अमरनाथ वर्मा, पूर्व मंत्री लालजी वर्मा, पूर्व मंत्री राम अचल राजभर, डीआईजी चंद्र प्रकाश, एमएलसी हीरालाल यादव, डीआईजी आशीष सिंह समेत कई आईएएस आईपीएस और आईआरएस के अधिकारी शामिल हैं। शिक्षा विभाग विद्यालयों से प्राप्त सूची को यूपी बोर्ड प्रयागराज भेजा जा रहा है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें