DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  अंबेडकर नगर  ›  हाईस्कूल के बाद अब इंटरमीडिएट के भी प्री बोर्ड के अंक परिषद ने मांगे

अंबेडकर नगरहाईस्कूल के बाद अब इंटरमीडिएट के भी प्री बोर्ड के अंक परिषद ने मांगे

हिन्दुस्तान टीम,अंबेडकर नगरPublished By: Newswrap
Tue, 25 May 2021 03:01 AM
हाईस्कूल के बाद अब इंटरमीडिएट के भी प्री बोर्ड के अंक परिषद ने मांगे

अम्बेडकरनगर। हाईस्कूल के बाद अब इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों के संबंध में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जानकारी मांगी है। बोर्ड ने वर्तमान समय में इंटर की परीक्षा देने जा रहे परीक्षार्थियों की कक्षा 11 की वार्षिक, अर्धवार्षिक तथा इंटर की प्री बोर्ड परीक्षा की अंकों की जानकारी मांगी है। माना जा रहा है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा सरकार न कराकर उन्हें आगे की कक्षा में प्रमोट करेगी।

कोरोनावायरस के चलते अपने निर्धारित तिथि पर यूपी बोर्ड की परीक्षाएं नहीं हो सकी है। सरकार ने इन दोनों को 20 मई तक टाल दिया था, लेकिन वर्तमान में जो हालात दिख रहे हैं उससे आने वाले दिनों में भी इन परीक्षाओं के होने की दूर दूर तक संभावना नजर आ रही है। इसी सिलसिले में माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज ने पहले 10 के परीक्षार्थियों की कक्षा नौ के अंको की जानकारी मांगी थी। और अब कक्षा 12 के परीक्षार्थियों की भी प्री बोर्ड और कक्षा 11 के वार्षिक और अर्धवार्षिक अंकों की जानकारी मांगी है। विभाग के सूत्रों का मानना है कि सरकार कक्षा 10 और 12 दोनों ही कक्षाओं के परीक्षार्थियों को प्रमोट कर सकती है। क्योंकि जिस तरह की स्थिति है उसमें इतनी बड़ी परीक्षा कराना मुश्किल है। आने वाले समय में कोरोना की तीसरी लहर भी आने की चर्चा है। ऐसे में यदि अभी से सावधानी नहीं बरती गई तो इसके फैलने के आसार ज्यादा हो जाएंगे। इसीलिए सरकार इन्हें खुद की कक्षाओं के अंकों के आधार पर अगली कक्षा में भेज सकती है।

परीक्षार्थियों को प्रमोट करना अच्छा निर्णय: माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष उदयराज मिश्र ने कहा कि यदि सरकार परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करती है तो यह अच्छा निर्णय होगा। क्योंकि यह समय परीक्षा के अनुकूल नहीं है। वहीं माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से सूचना मांगे जाने के बाद विद्यालयों में ऑनलाइन अंको को अपलोड करने के लिए पूरे दिन शिक्षक और प्रधानाचार्य डटे रहे। तमाम विद्यालयों ने तो सोमवार को ही अंको को अपलोड कर दिया।

अपलोड हो रही है मांगी गई सूचना: जिला विद्यालय निरीक्षक रवींद्र सिंह ने जनपद के सभी विद्यालयों को पत्र जारी करके इस संबंध में शीघ्र आंखों को अपलोड करने का निर्देश दिया है उन्होंने बताया कि अधिकार विद्यालयों के द्वारा इस कार्य पूर्ण करने की सूचना भी प्राप्त हो गई है।

संबंधित खबरें