ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशएक्सिस बैंक में खाते खोल किसने किए 18.32 करोड़ के लेनदेन

एक्सिस बैंक में खाते खोल किसने किए 18.32 करोड़ के लेनदेन

एक्सिस बैंक की चौक शाखा (शिवचरन लाल रोड) में दूसरों के नाम से खाते खोल कर करोड़ों रुपये के लेनदेन करने वाला शख्स कौन है? इस सवाल का जवाब तो जांच के बाद ही मिलेगा, फिलहाल आयकर विभाग की नोटिसों से दो...

एक्सिस बैंक में खाते खोल किसने किए 18.32 करोड़ के लेनदेन
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादSat, 07 Apr 2018 02:03 PM
ऐप पर पढ़ें

एक्सिस बैंक की चौक शाखा (शिवचरन लाल रोड) में दूसरों के नाम से खाते खोल कर करोड़ों रुपये के लेनदेन करने वाला शख्स कौन है? इस सवाल का जवाब तो जांच के बाद ही मिलेगा, फिलहाल आयकर विभाग की नोटिसों से दो बीमा एजेंटों के चेहरे पर हवाइयां उड़ रहीं हैं। सबसे अहम कि बैंक प्रबंधन उन खातों की जानकारी से इनकार कर रहा है जिनका जिक्र इनकम टैक्स विभाग की नोटिस में है। बीमा एजेंटों का आरोप है कि फर्जी दस्तावेज लगाकर खाते खोले गए। एसएसपी तक से शिकायत की गई लेकिन न तो इसकी जांच हुई और न केस दर्ज हुआ।

18 करोड़ से ज्यादा रकम की मिली जानकारी

चकमुरैनी कौशाम्बी के चंद्रभवन एलआईसी में एजेंट हैं और इस समय धूमनगंज स्थित ओम प्रकाश सभासदनगर मार्ग कालिन्दीपुरम में रहते हैं। 10 नवम्बर 2017 को इनकम टैक्स अधिकारी के हस्ताक्षर से उनको नोटिस पहुंचा कि उनके नाम से एक्सिस बैंक चौक शाखा में खाता खुला था। 2015-16 के बीच उनके खाते से 18 करोड़ 32 लाख 63 हजार 238 रुपये की जमा व निकासी हुई है। अपनी इनकम की जानकारी एवं सारे दस्तावेज के साथ विभाग से संपर्क करें। इसके अलावा खाता भी बंद कर दिया गया। वह बैंक पहुंचे और और अपने फर्जी खाता संख्या 914010031097645 की जानकारी लेनी चाही तो बैंकवालों ने कोई जानकारी नहीं दी। उन्होंने कोतवाली पुलिस से मामले की जांच कर मुकदमा दर्ज करने के लिए रजिस्टर्ड डाक भेजा था।

फर्जी खाता खोल 65 लाख का हुआ लेनदेन

दूसरे पीड़ित राजेश सिंह कौशाम्बी के सैनी थाना क्षेत्र स्थित तांडा गांव के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि वह एलआईसी एजेंट हैं। उनके पास भी अगस्त 2016 में इनकम टैक्स अधिकारी की ओर से नोटिस भेजा गया था। बताया गया कि जुलाई 14 से जनवरी 15 के बीच एक्सिस बैंक चौक शाखा में उनके खाता संख्या 914010005506012 से 65 लाख रुपये का लेनदेन हुआ है। पता किया तो 50 लाख तो सिर्फ जनवरी माह में जमा किया गया और तीन खाते में चेकों के माध्यम से सारी रकम ट्रांसफर भी कर दी गई। उन्होंने एसएसपी से भी इस प्रकरण की शिकायत की थी। मांग की थी जांचकर आवश्यक कार्रवाई की जाए। उसके बाद कोतवाली पुलिस से भी शिकायत की पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। जबकि इंस्पेक्टर कोतवाली रविन्द्र यादव का कहना है कि करीब डेढ़ माह पूर्व कौशाम्बी का एक प्रकरण आया था। उसके बाद बुलाने पर पीड़ित थाने नहीं आया।

खाता खोलने के लिए भरा था फार्म

बीमा एजेंट राजेश सिंह ने बताया कि जुलाई 14 में एलआईसी शाखा भरवारी के शाखा प्रबंधक अनिल कुमार के कहने पर उनके अलावा करीब सवा सौ लोगों ने एक्सिस बैंक शाखा चौक में कमीशन प्राप्त करने के लिए खाता खुलवाने का फार्म भरा था। फार्म एलआईसी ऑफिस में भरकर दिया गया था। फार्म के लिए उन्होंने पैन कार्ड व पहचान पत्र और फोटो लगाई थी। बाद में बताया गया कि बैंक ने फार्म का प्रारूप बदल दिया है, जिस कारण भेजे गए फार्म रद कर दिए गए हैं। चंद्रभवन ने बताया कि फार्म पर उन्होंने पैनकार्ड व फोटो चस्पा की थी।

उठ खड़े हुए कई सवाल

-एलआईसी के शाखा प्रबंधक की क्या भूमिका है।

-बैंक से रद किए गए फार्म वापस क्यों नहीं दिए गए।

-बैंक से जुड़े लोगों की क्या भूमिका है।

-पीड़ित ने खाते की जानकारी लेनी चाही तो बैंक ने क्यों नहीं दी।

-अभी तक इस मामले में कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई।

-खोले गए खाते में दस्तावेज की जांच क्यों नहीं की गई।

इस तरह का कोई प्रकरण उनके संज्ञान में नहीं आया है। अगर ऐसी कोई जानकारी मिलती है तो उसकी जांच कराई जाएगी।

-अरविंद वर्मा, प्रबंधक, एक्सिस बैंक शाखा चौक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें