DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक किलोमीटर तक दिखेगा सागर मंथन का दृश्य

एक किलोमीटर तक दिखेगा सागर मंथन का दृश्य

कुम्भ मेले के पहले इलाहाबाद की दीवारों पर एक किलोमीटर का सागर मंथन का दृश्य उकेरा जाएगा। यह अपने आप में एक रिकार्ड होगा। सागर मंथन के दृश्य को उकेरने के लिए कलाकारों ने योजना तैयार कर ली है। प्रयागराज मेला प्राधिकरण के अफसरों की ओर से दीवारें उपलब्ध कराने के बाद अक्तूबर से यह काम शुरू कर दिया जाएगा। इस दौरान शहर की 17 हजार स्क्वायर फीट दीवार पर यह दृश्य उकेरने का काम किया जाएगा।

इस काम को करने के लिए कलाकार टीम के मुखिया योगी कुमार इलाहाबाद आ चुके हैं। योगी का दावा है कि सागर मंथन का जितना बड़ा दृश्य यहां पर बनाने की तैयारी है, उतना अब तक दुनिया में कहीं नहीं है। इसके लिए दीवारों को देखा जा चुका है, पूरी लिस्ट प्रयागराज मेला प्राधिकरण के सचिव विजय किरण आनंद को दी जाएगी। उनकी ओर से दीवारें उपलब्ध कराने के बाद अक्तूबर से दिसंबर के बीच दीवारों को पेंट करने का काम किया जाएगा।

आठ थीमों पर बनाएंगे दृश्य

इस काम को करने के लिए आठ थीमों का चयन किया गया है। इसमें प्रमुख रूप से फेस ऑफ इंडिया जिसमें अमिताभ बच्चन, लता मंगेश्कर जैसे प्रमुख चेहरों को शामिल किया जाएगा। डेली लाइफ ऑफ इलाहाबाद जिसके तहत इलाहाबादियों की आम दिन की दिनचर्या सुबह उठना, मंदिर जाना, पूजा पाठ, गंगा स्नान का दृश्य जैसी चीजों को शामिल किया जाएगा। तीसरी थीम कुम्भ की होगी इसमें कुम्भ कलश, अखाड़ों का स्नान, कुम्भ की अलग नगरी आदि प्रमुख होंगे। इसी थीम में सागर मंथन को भी चुना गया है। इसके साथ धार्मिक चित्र, सरकारी योजनाएं जैसे स्वच्छ भारत मिशन, बेटी पढ़ाओ-बेटी बढ़ाओ जैसी थीमों पर चित्र दिखाई देगा।

विदेशों से आएंगे कलाकार

ग्राफिक्स डिजाइनर और कलाकार योगी कुमार ने बताया कि इस योजना के लिए पांच अलग-अलग कंपनियों का चयन मेला प्राधिकरण ने किया है। देश के अलग-अलग हिस्सों से 50 कलाकार यह काम करेंगे, इसके साथ ही विदेशों से भी कलाकार आएंगे जिसमें आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के कलाकारों का आना तय है।

अनुभवी है टीम

14 सालों से यह काम कर रहे गुड़गांव के योगी का गुड़गांव और बंग्लुरू में स्टूडियो है। देश के तमाम हिस्सों के साथ ही उन्होंने विदेशों में भी कई जगह काम किया है। योगी मुख्य रूप से भगवान शिव के जीवन पर आधारित चित्रों के साथ ही विविध आकृतियों को भी दीवारों पर उकेरने का काम कर चुके हैं।

वर्जन

पेंट माई सिटी के तहत कंपनियों को काम दिया जा चुका है। हमारा प्रयास है कि 30 लाख स्क्वायर फीट दीवार को पेंट माई सिटी के तहत पेंट किया जाए। इसके लिए विदेशों से भी कलाकारों को बुलाने की योजना है।

विजय किरण आनंद, सचिव प्रयागराज मेला प्राधिकरण

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:View of Sagar Manthan will seen for one kilometer