अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शुक्रवार को जारी होगा बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम

शुक्रवार को जारी होगा बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का कार्यक्रम शुक्रवार को लखनऊ से जारी होगा। उपमुख्यमंत्री और माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने सात फरवरी से 2019 की बोर्ड परीक्षा शुरू होने की घोषणा कर दी है। इसके बाद से बोर्ड मुख्यालय में टाइम टेबल बनाने का काम शुरू हो गया है।

सूत्रों के अनुसार हाईस्कूल की परीक्षा 15 और इंटर की 16 कार्यदिवसों में संपन्न होगी। चूंकि परीक्षा कुम्भ के दौरान पड़ रही है, इसलिए टाइम टेबल बनाने के दौरान प्रमुख स्नान पर्वों का भी ध्यान रखा जा रहा है। सात फरवरी के बाद 10 को वसंत पंचमी और 19 फरवरी को माघी पूर्णिमा का स्नान है।

स्नानपर्वों के आगे-पीछे एक-एक दिन परीक्षा नहीं रखने की बात है क्योंकि इन दोनों दिन भी स्नानार्थियों की भीड़ रहेगी। इस बार इंटर के 106 विषयों में से 39 मुख्य विषयों की परीक्षा में एक पेपर ही होंगे। बोर्ड ने सीबीएसई के पैटर्न पर दो से एक पेपर कर दिया है।

बाकी विषय ट्रेड व कृषि विषय के हैं जिनमें एक से अधिक पेपर होते हैं लेकिन छात्रसंख्या अपेक्षाकृत काफी कम होने के कारण कोई खास असर नहीं पड़ेगा। सूत्रों के अनुसार परीक्षा फरवरी के अंतिम और मार्च के पहले सप्ताह तक खत्म हो जाएगी। पहले या दूसरे सप्ताह में मूल्यांकन शुरू होकर 25 मार्च के आसपास तक चलेगा। इस साल परिणाम भी अप्रैल के पहले या दूसरे सप्ताह में घोषित होने की उम्मीद जताई जा रही है।

57.87 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत

इलाहाबाद। 2019 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 5787998 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। हाईस्कूल में 3203041 और इंटरमीडिएट में 2584957 छात्र-छात्राएं हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:up board examination time table will issue on friday