DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मॉडल प्रश्नपत्र के साथ पहली बार उत्तर भी जारी करेगा बोर्ड

मॉडल प्रश्नपत्र के साथ पहली बार उत्तर भी जारी करेगा बोर्ड

2018-19 शैक्षणिक सत्र से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पैटर्न पर 18 विषयों की 31 किताबों लागू करने वाला यूपी बोर्ड ने इन विषयों के मॉडल प्रश्नपत्र के साथ पहली बार उत्तर भी जारी करने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने जुलाई में मॉडल प्रश्न-उत्तर वेबसाइट पर जारी करने की तैयारी की है और इसके लिए जल्द ही कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

बोर्ड ने कक्षा नौ में विज्ञान, गणित व सामाजिक विज्ञान, 10वीं में गणित व विज्ञान, 11वीं में इतिहास, भूगोल, नागरिकशास्त्र, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, गणित, भौतिक, रसायन व जीव विज्ञान जबकि 12वीं में गणित, भौतिक, रसायन व जीव विज्ञान का पाठ्यक्रम एनसीईआरटी के अनुसार बदला है। बोर्ड जब भी पाठ्यक्रम बदलता है या संशोधन करता है तो उसका मॉडल प्रश्नपत्र जारी करता है। लेकिन इस साल प्रश्नपत्र के साथ ही मॉडल उत्तर भी देने का निर्णय लिया है ताकि 26 हजार से अधिक स्कूलों के सवा करोड़ से ज्यादा छात्र-छात्राओं को उत्तर लिखने के मानक तरीके की जानकारी दी जा सके।

इनका कहना है

मॉडल प्रश्नपत्र के साथ पहली बार उत्तर भी जारी करने का निर्णय लिया गया है। जुलाई में मॉडल प्रश्न-उत्तर वेबसाइट पर अपलोड करने की तैयारी है।

नीना श्रीवास्तव, सचिव यूपी बोर्ड

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP board announce answer first time