ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसर्वश्रेष्ठ निबंध लेखन पर मिलेंगे दो लाख

सर्वश्रेष्ठ निबंध लेखन पर मिलेंगे दो लाख

सारस्वत खत्री पाठशाला समिति और एसएस खन्ना गर्ल्स डिग्री कॉलेज की ओर से आठवां दामोदर श्री सम्मान दो अक्तूबर को दिया...

सर्वश्रेष्ठ निबंध लेखन पर मिलेंगे दो लाख
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादTue, 25 Sep 2018 02:26 AM
ऐप पर पढ़ें

सारस्वत खत्री पाठशाला समिति और एसएस खन्ना गर्ल्स डिग्री कॉलेज की ओर से आठवां दामोदर श्री सम्मान दो अक्तूबर को दिया जाएगा। इसके तहत सर्वश्रेष्ठ निबंध लिखने वाले प्रतिभागी को दो लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है जबकि दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को बतौर पुरस्कार एक लाख रुपये दिए जाते हैं।

तीसरे पुरस्कार के तौर पर 50 हजार रुपये दिए जाते हैं जबकि सर्वश्रेष्ठ स्नातकवर्गीय प्रतिभागी और संयोजन समिति द्वारा निर्णीत किसी एक प्रतिभागी को तीस-तीस हजार रुपये का विशेष पुरस्कार भी दिया जाता है। इस वर्ष निबंध के लिए टेक्नोलॉजी एण्ड दी ह्यूमन माइंड विषय तय किया गया था। देशभर से मिले निबंधों में से दस श्रेष्ठ निबंध चयनित कर लिए गए हैं। एसएस खन्ना गर्ल्स डिग्री कॉलेज की वेबसाइट पर निबंध लिखने वाले दस श्रेष्ठ प्रतिभागियों की सूची अपलोड की गई है। इन दस में से चार इलाहाबाद के हैं। इस चार में तीन सर्वेश सिंह, अभिनव श्रीवास्तव और आकाश सिंह इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र हैं जबकि शक्ति नंदन जायसवाल भी इलाहाबाद के रहने वाले हैं और इग्नू से पढ़ाई कर रहे हैं। इनके अलावा यूनिवर्सिटी ऑफ कोलकाता की सूची समितो खातून, कानपुर आईआईटी की पुजारिनी दास, विश्व भारती शांति निकेतन की पौलमी चक्रवर्ती, बेथुनी कॉलेज कोलकाता की स्वर्निली सरकार, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी बंगलुरु के अनहद नारायण व आईआइटी मद्रास के आदित्य जीवन्नावर द्वारा लिखे निबंध को श्रेष्ठ दस निबंधों की सूची में शामिल किया गया है।

निर्णायक मंडल की स्क्रीनिंग के बाद इन दस श्रेष्ठ प्रतिभागियों का चयन किया गया है। दो अक्तूबर को एसएस खन्ना गर्ल्स डिग्री कॉलेज के प्रेक्षागृह में होने वाले समारोह के पहले सत्र में यह दस प्रतिभागी अपना निबंध प्रस्तुत कर संबंधित विषय पर निर्णायक मंडल के सदस्यों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देंगे। निर्णायक मंडल इनमें से पांच नाम तय करेगा। दूसरे सत्र में विजेताओं के नाम की घोषणा कर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।

क्या है दामोदर श्री सम्मान

दामोदर श्री सम्मान इलाहाबाद विश्वविद्यालय रक्षा अध्ययन विभाग के अध्यक्ष रहे स्वर्गीय प्रो. दामोदर दास खन्ना की याद में शुरू किया गया। इसके लिए हर साल किसी एक चयनित विषय पर देशभर से हिन्दी या अंग्रेजी में निबंध आमंत्रित किए जाते हैं। विशेषज्ञों की कमेटी इसका मूल्यांकन करने के बाद इनमें से 10 प्रतिभागियों का चयन करती है। यह प्रतिभागी निर्णायक मंडल के सामने अपना निबंध प्रस्तुत करते हैं। फिर इनमें से विजेता घोषित किया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें