अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परीक्षा में होगी श्रेणीवार न्यूनतम अंकों की बाध्यता

परीक्षा में होगी श्रेणीवार न्यूनतम अंकों की बाध्यता

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के सलेक्शन पोस्ट के छठवें चरण की भर्ती में होने वाली कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में श्रेणीवार न्यूनतम अंक की बाध्यता लागू की गई है। अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा में 35 प्रतिशत अंक पाना अनिवार्य होगा।

इसी तरह ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम तीस तो एससी और एसटी अभ्यर्थियों के लिए 25 प्रतिशत अंक की अनिवार्यता होगी। इससे कम अंक पाने वाले अभ्यर्थी स्वत: ही चयन से बाहर हो जाएंगे। परीक्षा में 200 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें माइनस मार्किंग भी लागू होगी। प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.50 अंक की कटौती की जाएगी।

जिस श्रेणी में पदों की संख्या पांच तक होगी, उसमें एक पद के सापेक्ष 20 सफल अभ्यर्थियों को परीक्षा के बाद एसएससी के क्षेत्रीय कार्यालयों में ऑनलाइन एप्लीकेशन की हार्ड कॉपी, सर्टिफिकेट एवं अन्य अभिलेखों के साथ बुलाया जाएगा। इसी तरह जिस श्रेणी में पदों की संख्या पांच से अधिक होगी, वहां एक पद के सापेक्ष दस सफल अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। स्किल टेस्ट में इन्हीं अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा।

बता दें कि एसएससी ने सलेक्शन पोस्ट के छठवें चरण में 1136 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए तीस सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इनमें सर्वाधिक 556 पद ऐसे हैं, जिसकी शैक्षिक योग्यता स्नातक है। 441 पदों की शैक्षिक अर्हता हाईस्कूल और 139 पदों की इंटरमीडिएट है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: The examination will be compulsory minimum number of compulsions