ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदूधिया व पीली रोशनी से जगमगाएगी तंबुओ की नगरी

दूधिया व पीली रोशनी से जगमगाएगी तंबुओ की नगरी

संगम तट पर गुलजार हो रही तंबुओं की नगरी दूधिया और पीली रोशनी से जगमगाएगी। क्षेत्र में एलईडी और सोडियम लाइटें लगवाई जाएंगी। इससे मेला क्षेत्र का नजारा और भी आकर्षक...

दूधिया व पीली रोशनी से जगमगाएगी तंबुओ की नगरी
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादWed, 06 Dec 2017 12:19 AM
ऐप पर पढ़ें

संगम तट पर गुलजार हो रही तंबुओं की नगरी दूधिया और पीली रोशनी से जगमगाएगी। क्षेत्र में एलईडी और सोडियम लाइटें लगवाई जाएंगी। इससे मेला क्षेत्र का नजारा और भी आकर्षक दिखेगा।

कुंभ में मेला क्षेत्र में एलईडी लाइटें लगाने की योजना है। इसका अभ्यास माघ मेले में संगम घाट तक आने-जाने वाले मार्गों पर लगाकर किया जाएगा। इन दोनों मार्गों पर दो हजार एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी। कोहरा पड़ने पर एलईडी की रोशनी धुंधली पड़ जाती है। इसलिए कुछ स्थानों पर अधिक वाट की एलईडी लगाई जाएंगी। सोडियम लाइट की रोशनी पर कुहासे का ज्यादा असर नहीं पड़ता। इसलिए सभी घाटों और प्रमुख मार्गो पर 10 हजार सोडियम स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी।

मेले में बिजली व्यवस्था के नोडल अधिकारी अधिशासी अभियंता अनूप सक्सेना का कहना है कि इस बार माघ मेले का हर क्षेत्र रोशनी से जगमगाता रहेगा। दूरस्थ इलाकों में भी सोडियम लाइटें लगाई जाएंगी। पिछले साल सात हजार सोडियम लाइटें लगाई गईं थी। इस बार दस हजार लगाई जा रहीं हैं। बिजली आपूर्ति को बेहतर बनाने के लिए 17 के बजाय 19 अस्थाई विद्युत उपकेंद्र भी मेला क्षेत्र में स्थापित किए जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें