ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपूर्वी कॉरिडोर की 75 रेलवे क्रॉसिंग पर बनेंगे आरओबी

पूर्वी कॉरिडोर की 75 रेलवे क्रॉसिंग पर बनेंगे आरओबी

पूर्वी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की 75 रेलवे क्रॉसिंग यूपी में खत्म की जाएंगी। इन रेलवे क्रॉसिंग पर रोड ओवर ब्रिज बनाने की योजना बनी है। रेलवे क्रॉसिंग पर लोगों को घंटों के जाम से निजात दिलाने ओर रेलवे...

पूर्वी कॉरिडोर की 75 रेलवे क्रॉसिंग पर बनेंगे आरओबी
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादWed, 26 Jun 2019 03:47 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की 75 रेलवे क्रॉसिंग यूपी में खत्म की जाएंगी। इन रेलवे क्रॉसिंग पर रोड ओवर ब्रिज बनाने की योजना बनी है। रेलवे क्रॉसिंग पर लोगों को घंटों के जाम से निजात दिलाने ओर रेलवे संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय हुआ है। इससे रेल परिचालन को और सृदृढ़ करना भी संभव होगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में यूपी में 75 रेलवे क्रॉसिंग खत्म कर वहां रोड ओवर ब्रिज बनाने की योजना की जानकारी दी। रेल मंत्री ने रोड ओवर ब्रिज का काम तेजी से कराने के लिए कई अहम फैसले भी किए हैं।

924 करोड़ रुपये अग्रिम जारी किए

उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ अजीत सिंह ने बताया कि रेलवे मंत्रालय ने रोड ओवर ब्रिज का काम तेजी से कराने के लिए 924 करोड़ रुपये अग्रिम यूपी सरकार को जारी कर दिए हैं। साथ ही रेलवे सहित सभी संबंध विभागों का ज्वाइंट सर्वे तेजी से कराने की व्यस्था की है, ताकि जनरल अरेंजमेंट ड्राइंग में विलंब न हो। इसके लिए वेब आधारित उपयोगकर्ता की सहूलियत वाला एक एप्लीकेशन भी लांच किया जा रहा है। इसमें विभिन्न योजना और आरओबी के डिजयान ऑनलाइन तरीके से स्तीकृति के लिए जमा किए जाएंगे। ऐसे में डिजायन एक मेज से दूसरी मेज तक घूमने में होने वाली देरी खत्म होगी। एक ही समय पर संबंधित कई अधिकारी डिजायन खोलकर देख सकेंगे और अपने सुझाव या टिप्पणी लिख सकेंगे।

एनएचएआई को बनाने होंगे आरओबी

रेलवे क्रॉसिंग पर रोड ओवर ब्रिज तेजी से बनाने के लिए यह काम एनएचएआई को दिया गया है। सीपीआरओ का कहना है कि आम तौर पर आरओबी राज्य सेतु निगम और रेलवे मिलकर बनाती थी। रेलवे ट्रैक के हिस्से का काम रेलवे कराती थी, बाकी काम सेत निगम कराता था। अब पूरा आरओबी एनएचएआई को बनाने के लिए अधिकृत किया गया है। रेलवे ट्रैक के हिस्से के निर्माण को रेलवे के दिशानिर्देशों के अनुसार रेलवे अफसर की निगरानी में ही कराया जाएगा। इसके लिए पुल की चौड़ाई के अनुसार कुछ स्टैंडर्ड डिजाइन भी दिए गए हैं। एनएचएआई को स्टैंडर्ड डिजाइन के अनुसार ही निर्माण करना होगा। इस संबंध में रेलवे मंत्रालय और केंद्रीय सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के बीच एक समझौता भी हो रहा है।

एक लाख से अधिक टीयूवी वाली क्रॉसिंग खत्म होंगी

राष्ट्रीय राजमार्ग, स्टेट हाईवे, जिले की प्रमुख या गांव की प्रमुख सड़क पर से रेलवे क्रॉसिंग खत्म करने की योजना बनी है। इसके लिए एक लाख से अधिक टीयूवी वाली क्रॉसिंग का चयन किया गया है।

फायदा क्या होगा

फ्रेट कॉरिडोर के बगल दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन होने से ट्रैक पर गाड़ियों की संख्या बहुत होगी। ऐसी हालत में रेलवे क्रॉसिंग घंटों तक बंद करने से सड़क पर लंबा जाम लगता था। सड़क जाम की हालत में ट्रेन गुजारने के लिए फाटक बंद कर पाना भी कई बार नामुमकिन हो जाता था। ऐसे में रेल परिचालन भी बाधित होता था। रोड ओवर ब्रिज बनने से इन समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें