ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशरिटायर्ड आईएएस वीरेश कुमार बने चयन बोर्ड के अध्यक्ष

रिटायर्ड आईएएस वीरेश कुमार बने चयन बोर्ड के अध्यक्ष

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का गठन हो गया है। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक संजय अग्रवाल की ओर से शनिवार को आदेश जारी हो गया। रिटायर्ड आईएएस अफसर वीरेश कुमार को अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई...

रिटायर्ड आईएएस वीरेश कुमार बने चयन बोर्ड के अध्यक्ष
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादSun, 08 Apr 2018 01:43 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का गठन हो गया है। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक संजय अग्रवाल की ओर से शनिवार को आदेश जारी हो गया। रिटायर्ड आईएएस अफसर वीरेश कुमार को अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है। छह सदस्यों की भी तैनाती की गई है जबकि चार पद रिक्त हैं। हालांकि चयन बोर्ड का कोरम पूरा हो गया है। इसी के साथ सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाचार्य, प्रवक्ता और सहायक अध्यापकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है।

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. धीरेन्द्र द्विवेदी, सनातन धर्म इंटर कॉलेज वाराणसी के प्रधानाचार्य डॉ. हरेन्द्र कुमार राय, एसएसबी कॉलेज हापुड़ के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अजीत सिंह, एलपी इंटर कॉलेज सरदारनगर गोरखपुर के प्रधानाचार्य डॉ. दिनेश मणि त्रिपाठी, आगरा कॉलेज आगरा के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. ओम प्रकाश राय और पूर्व अपर निदेशक माध्यमिक रमेश कुमार को सदस्य बनाया गया है।

मार्च 2017 में सरकार बदलने के साथ ही चयन बोर्ड की कार्रवाई ठप है। पहले चयन बोर्ड और उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग का विलय कर एक संस्था बनाने की चर्चा थी। इसके चलते चयन बोर्ड के निवर्तमान अध्यक्ष हीरालाल गुप्ता व अन्य सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया। हालांकि बाद में दोनों संस्थाओं के विलय की योजना निरस्त करते हुए सरकार ने नये सिरे से गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी।

अध्यक्ष व सदस्यों की नियुक्ति के लिए कई सेवानिवृत्त आईएएस, पीसीएस अफसरों के साथ शिक्षाविद भी लाइन में थे। लंबे समय से खींचतान चल रही थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए प्रचार के दौरान आठ मार्च को अल्लापुर में आयोजित सभा में एक सप्ताह में चयन बोर्ड के गठन का आश्वासन दिया था। इसके तकरीबन एक महीने बाद बोर्ड शनिवार को अस्तित्व में आ गया।

साढ़े सोलह हजार से अधिक पदों पर शुरू होगी चयन प्रक्रिया

-टीजीटी-पीजीटी और प्रधानाचार्यों के इन पदों पर अटका हुआ चयन

इलाहाबाद वरिष्ठ संवाददाता

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का गठन होने के साथ ही सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों की चयन प्रक्रिया का रास्ता साफ हो गया है। पिछले एक साल से चयन बोर्ड की गतिविधियां ठप होने के कारण 16521 पदों पर नियुक्ति नहीं हो पा रही थी।

वर्तमान में प्रधानाचार्य के 2459, प्रवक्ता के2100 और टीजीटी (सहायक अध्यापक) के 11962 पदों पर चयन होना बाकी है। इनमें 12720 पदों का विज्ञापन हो चुका है जबकि 3801 रिक्त पदों की सूचना तो चयन बोर्ड को मिल चुकी है लेकिन विज्ञापन होना बाकी है।

चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर ने बताया कि प्रधानाचार्य के 1554, प्रवक्ता (पीजीटी) के 1737 जबकि सहायक अध्यापक (टीजीटी) के 9429 पदों का विज्ञापन हो चुका है और चयन प्रक्रिया गतिमान है। प्रधानाचार्य के 905, प्रवक्ता के 363 जबकि सहायक अध्यापक के 2533 पदों पर विज्ञापन नहीं हुआ है।

अगले सप्ताह ज्वाइन करेंगे अध्यक्ष व सदस्य

इलाहाबाद। चयन बोर्ड के अध्यक्ष व सदस्य के अगले सप्ताह ज्वाईन करने की उम्मीद है। पूर्व अपर निदेशक माध्यमिक रमेश कुमार ने बताया कि वे सोमवार को पदभार ग्रहण करेंगे। ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज के शिक्षक डॉ. धीरेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि कॉलेज से रिलीव होने के बाद ज्वाईन करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें