ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलोक सेवा आयोग में अगले सप्ताह से नहीं होगा कोई निर्णय

लोक सेवा आयोग में अगले सप्ताह से नहीं होगा कोई निर्णय

लोक सेवा आयोग में अगले सप्ताह से परीक्षा और परिणाम संबंधित कोई भी निर्णय नहीं हो सकेगा। आयोग में वर्तमान में आठ में से सिर्फ दो सदस्य बचे हैं। इनमें से भी एक सदस्य का कार्यकाल 16 अक्तूबर को पूरा हो...

लोक सेवा आयोग में अगले सप्ताह से नहीं होगा कोई निर्णय
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादSat, 13 Oct 2018 01:46 PM
ऐप पर पढ़ें

लोक सेवा आयोग में अगले सप्ताह से परीक्षा और परिणाम संबंधित कोई भी निर्णय नहीं हो सकेगा। आयोग में वर्तमान में आठ में से सिर्फ दो सदस्य बचे हैं। इनमें से भी एक सदस्य का कार्यकाल 16 अक्तूबर को पूरा हो जाएगा। लिहाजा सिर्फ एक सदस्य ही बचेंगे और कोरम का संकट खड़ा हो जाएगा। इस कारण आयोग में कोई बड़ा निर्णय नहीं हो सकेगा।

पीसीएस मेन्स 2016 का परिणाम भी इस वजह से प्रभावित हो सकता है। पीसीएस मेन्स 2016 परीक्षा दो साल पहले हुई थी। 24 सितंबर को लंबित परिणाम को लेकर आयोग दफ्तर पर प्रदर्शन कर रहे प्रतियोगियों को आयोग के अफसरों ने आश्वस्त किया था कि पीसीएस मेन्स 2016 का परिणाम अक्तूबर के पहले सप्ताह में घोषित हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हो सका। आयोग के अफसरों का कहना है कि पीसीएस समेत अन्य भर्तियों के परिणाम आयोग के अध्यक्ष की अध्यक्षता और सदस्यों की मौजूदगी में होने वाली बैठक में ही घोषित किए जाते हैं। परीक्षा एवं अन्य महत्वपूर्ण निर्णय भी अध्यक्ष एवं सदस्य मिलकर लेते हैं। 16 अक्तूबर के बाद सिर्फ एक सदस्य बचेंगे तो परीक्षा, परिणाम से जुड़ा कोई अहम फैसला लेने में मुश्किल होगी।

सदस्यों के चयन में सुस्त पड़ी सरकार

प्रदेश सरकार साढ़े चार महीने में लोक सेवा आयोग के सात सदस्यों का चयन नहीं कर सकी। हालत यह है कि वर्तमान में आठ के स्थान पर सिर्फ दो सदस्य प्रो. डीपी द्विवेदी और डॉ. जयराम प्रसाद वैद्य ही हैं। प्रो. द्विवेदी का कार्यकाल 16 अक्तूबर को पूरा हो जाएगा। शासन ने सदस्यों के सात पदों के लिए इस वर्ष अप्रैल में चयन प्रक्रिया शुरू की थी। पहली बार इस इस पद के लिए 25 अप्रैल से 25 मई तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे। उम्मीद थी कि सदस्यों के सेवानिवृत्त होने से पूर्व ही चयन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी लेकिन साढ़े चार माह हो गए अभी चयन नहीं हो सका।

-------

शासन को भेजी 419 नर्सों की संस्तुति

आयोग ने अभिलेखों के सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद चिकित्सा शिक्षा विभाग के लिए चयनित की गई 419 नर्सों का नियुक्ति पत्र निर्गत करने के लिए अपनी संस्तुति शासन को भेज दी है। आयोग ने स्टॉफ नर्स भर्ती परीक्षा का परिणाम एक सितंबर 2018 को जारी किया था। चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग में 4381 पदों पर चयन किया जाना था लेकिन 2388 पद ही भरे जा सके थे। चिकित्सा शिक्षा विभाग के लिए सफल 558 नर्सों में से 419 ने अभिलेखों का सत्यापन करा दिया है।

-----

दो प्रोफेसर चयनित

आयोग ने शुक्रवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर डेंटेस्ट्री के दो पदों के लिए हुए इंटरव्यू का नतीजा घोषित किया। इसके लिए अमर सिंह राना और अनामिका शर्मा को चयनित किया गया है। इंटरव्यू पांच एवं छह अक्तूबर को हुआ था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें