ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसरकारी दस्तावेजों में दर्ज होने लगा प्रयागराज

सरकारी दस्तावेजों में दर्ज होने लगा प्रयागराज

शासन की तरफ से दो दिन पहले ही नाम परिवर्तन की अधिसूचना जारी कर दी गई थी। शनिवार से सरकारी अभिलेखों में इलाहाबाद की जगह प्रयागराज लिखा जा रहा है। कई आदेश व निर्देश प्रयागराज के नाम से जारी भी किए...

सरकारी दस्तावेजों में दर्ज होने लगा प्रयागराज
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादSun, 21 Oct 2018 02:05 AM
ऐप पर पढ़ें

शासन की तरफ से दो दिन पहले ही नाम परिवर्तन की अधिसूचना जारी कर दी गई थी। शनिवार से सरकारी अभिलेखों में इलाहाबाद की जगह प्रयागराज लिखा जा रहा है। कई आदेश व निर्देश प्रयागराज के नाम से जारी भी किए गए।

कलक्ट्रेट के बोर्ड पर तो अभी इलाहाबाद ही लिखा हुआ है। लेकिन डीएम व एडीएम की तरफ से प्रयागराज के नाम से ही आदेश व निर्देश जारी किए गए। शनिवार को जिलाधिकारी सुहास एलवाई की तरफ से भी सभी विभागों के कार्यालाध्यक्षों को इलाहाबाद के स्थान पर जिला प्रयागराज लिखने का आदेश जारी कर दिया गया। इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

डीएम की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्यपाल की तरफ से जिला इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया है। इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। इसलिए सभी विभाग इलाहाबाद की जगह प्रयागराज लिखें। लेकिन इस अधिसूचना का प्रभाव किसी विधिक न्यायालय में पहले से चल रहे वादों पर नहीं पड़ेगा। विचाराधीन किसी विधिक कार्रवाई पर भी अधिसूचना का प्रभाव नहीं पड़ेगा। आधार, राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस व अन्य दस्तावेजों पर भी अधिसूचना का प्रभाव नहीं पड़ेगा। ये सभी प्रमाण पत्र वैध रहेंगे। इनमें नाम परिवर्तन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। नवीनीकरण के दौरान इन दस्तावेजों में इलाहाबाद की जगह प्रयागराज दर्ज करा दिया जाएगा। इसके लिए किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें