ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपीआरएसयू ने गठित किया शिक्षक कल्याण कोष

पीआरएसयू ने गठित किया शिक्षक कल्याण कोष

प्रो. राजेंद्र सिंह रज्जू भय्या विश्वविद्यालय (पीआरएसयू) से संबद्ध मंडल के चारों जिलों के राजकीय और सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों की मदद के लिए शिक्षक कल्याण कोष स्थापित किया गया...

पीआरएसयू ने गठित किया शिक्षक कल्याण कोष
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादMon, 09 Dec 2019 12:11 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रो. राजेंद्र सिंह रज्जू भय्या विश्वविद्यालय (पीआरएसयू) से संबद्ध मंडल के चारों जिलों के राजकीय और सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों की मदद के लिए शिक्षक कल्याण कोष स्थापित किया गया है। शिक्षकों को कॉपियों के मूल्यांकन और प्रैक्टिकल/मौखिक परीक्षा के एवज में जो पारिश्रमिक दिया जाएगा, उसमें से 5 प्रतिशत धनराशि की कटौती कर उसे इस कोष में जमा किया जाएगा।

यह कटौती विश्वविद्यालय की वित्त समिति की संस्तुति पर की जाएगी। राजकीय और सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों के शिक्षकों को विषम परिस्थितियों में इस कोष से आर्थिक मदद दी जाएगी। मसलन अगर कोई शिक्षक असाध्य बीमारी से पीड़ित होगा तो उसके इलाज पर होने वाले खर्च के लिए इस कोष से आर्थिक मदद दी जाएगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. विनीता यादव की ओर से प्रैक्टिकल/मौखिक परीक्षा के संबंध में जारी कार्यालय आदेश में इस कोष की स्थापना और इसके लिए होने वाली कटौती का जिक्र किया गया है। डॉ. यादव ने बताया कि इस कोष के लिए सिर्फ सेवारत शिक्षकों के पारिश्रमिक से ही कटौती की जाएगी। मूल्यांकन सहित अन्य कार्य करने वाले सेवानिवृत शिक्षकों के पारिश्रमिक से कटौती नहीं होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें