DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुम्भ 2019 पर सीधे नजर रखेंगे PM मोदी, PMO को जाएगी हर दिन की रिपोर्ट

Prime Minister Narendra Modi dismisses opposition parties attempts at forming grand alliance, saying

कुम्भ मेला 2019 की हर गतिविधि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीधी नजर होगी। प्रधानमंत्री कार्यालय से कुम्भ को लेकर सुझाव दिए जा रहे हैं। वहीं मेले के दौरान सभी 50 दिनों की रिपोर्ट पीएमओ को भेजने को कहा गया है। इसे लेकर मेला और जिला प्रशासन पूरी तैयारी में जुटा है। प्रधानमंत्री कार्यालय को सीधे कुम्भ की तैयारियों का ब्योरा भेजा रहा है। जैसे मेला क्षेत्र का विस्तार, मेले के दौरान आने वाले पर्यटकों को दी जाने वाली व्यवस्थाएं, नई-नई योजनाओं और नए काम का पूरा विस्तृत ब्योरा दिया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री के सुझाव पर हो रहे काम
कुम्भ मेला 2019 को सजाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे सुझाव दे रहे हैं। उसके आधार पर अब तक तमाम काम किए गए हैं। जैसे कुम्भ मेले के दौरान हर राज्य की संस्कृति का गेट बनाने, देश के हर गांव के प्रधान सहित चार लोगों को बुलाने, दुनिया के 192 देशों के पर्यटकों को प्रयाग लाने आदि का प्रस्ताव। कुछ ऐसे प्रस्ताव थे, जिन्हें प्रधानमंत्री कार्यालय ने सुझाया था। उस पर अमल कर कुम्भ को विहंगम बनाया जाएगा। कुम्भ के लोगों में पहले स्वास्तिक था। इसे हटाकर ओम को जोड़ा गया। अफसरों की मानें तो यह सुझाव भी सीधे प्रधानमंत्री ने दिया था। 

प्रवासी भारतीयों को लाया जाएगा
कुम्भ मेले के दौरान 23 से 25 जनवरी के बीच प्रवासी भारतीयों को इलाहाबाद लाने की योजना है। इसके लिए अरैल में बाकायदा टेंट सिटी बनाई जा रही है। इसमें पांच हजार प्रवासी भारतीयों को ठहराया जाएगा। चर्चा है कि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी प्रयाग कुम्भ में आ सकते हैं। इसके पहले सभी देशों के राजदूतों के साथ दिसंबर के दूसरे हफ्ते में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज प्रयाग आएंगी। उनके सामने सारे प्रेजेंटेशन किए जाएंगे। 

मोदी के पहले नेहरू की नजर में था कुम्भ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने कुम्भ पर नजर रखी थी। 1964 में मेला अधिकारी की ओर से जारी पत्रों में प्रधानमंत्री के निर्देश का हवाला है। ऐसा अभिलेखागार में दर्ज है। बैठकों के मिनिट्स में प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का उल्लेख मिलता है। अभिलेखागार अधिकारी अमित अग्निहोत्री बताते हैं कि इसके बाद किसी भी प्रधानमंत्री का सीधे उल्लेख नहीं मिला है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PM Modi will go directly look into kumbh 2019 report will be forwarded to pmo house of everyday