ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशइविवि के कॉलेजों में इस वर्ष से नहीं शुरू होगी पीएचडी

इविवि के कॉलेजों में इस वर्ष से नहीं शुरू होगी पीएचडी

सेल्फ फाइनेंस कोर्स के आय-व्यय का ब्योरा एवं अन्य सूचनाएं उपलब्ध न कराना इलाहाबाद विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों पर भारी पड़ रहा है। कॉलेजों में इस वर्ष से पीएचडी शुरू नहीं हो सकेगी क्योंकि सूचनाएं न...

इविवि के कॉलेजों में इस वर्ष से नहीं शुरू होगी पीएचडी
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादWed, 05 Sep 2018 12:30 PM
ऐप पर पढ़ें

सेल्फ फाइनेंस कोर्स के आय-व्यय का ब्योरा एवं अन्य सूचनाएं उपलब्ध न कराना इलाहाबाद विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों पर भारी पड़ रहा है। कॉलेजों में इस वर्ष से पीएचडी शुरू नहीं हो सकेगी क्योंकि सूचनाएं न मिलने के कारण इस मामले में गठित कमेटी ने अब तक रिपोर्ट ही नहीं दी।

इविवि प्रशासन कॉलेजों से सेल्फ फाइनेंस कोर्स से हुए आय और उसके व्यय का ब्योरा लगातार मांग रहा है। तीन नोटिस भेजने के बाद भी कॉलेजों ने निर्धारित प्रारूप पर ब्योरा नहीं दिया है। इतना ही नहीं पीएचडी के संबंध में कॉलेजों से शिक्षक और संसाधन संबंधी जो जानकारियां मांगी गई थीं, वह भी नहीं दी गई है। इविवि प्रशासन कॉलेजों के इस व्यवहार से असंतुष्ट तो था ही आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में बीकॉम प्रवेश और यूइंग क्रिश्चियन कॉलेज (ईसीसी) में प्राचार्य को लेकर उठे विवाद की वजह से कॉलेजों के प्रति इविवि प्रशासन का असंतोष और ज्यादा बढ़ गया है।

यही वजह है कि इविवि प्रशासन कॉलेजों में पीएचडी शुरू करने के मसले पर अब बहुत रूचि नहीं ले रहा है। कॉलेजों में वर्तमान शैक्षिक सत्र से पीएचडी शुरू होने की संभावना लगभग समाप्त हो चुकी है। निदेशक कॉलेज प्रो. जगदंबा सिंह ने बताया कि कॉलेजों से सूचनाएं न मिलने के कारण अड़चन आ रही है। इन्हें एक और नोटिस जारी करने की तैयारी चल रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें