DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुसाफिर जान सकेंगे ट्रेन में कितनी सीट खाली

मुसाफिर जान सकेंगे ट्रेन में कितनी सीट खाली

प्रयागराज, हमसफर और दूरंतो समेत दर्जन भर ट्रेनों में सफर के लिए अंतिम समय में खाली सीटें भी ऑनलाइन दिखाई जाएंगी। मतलब यह कि चार्ट बन जाने के बाद भी यात्रियों को खाली रही सीटों की स्थिति पता चलेगी। साथ ही इन सीटों पर रिजर्वेशन भी कराया जा सकेगा। इतना ही नहीं, चलती ट्रेनों की खाली सीटों के बारे में यात्री ऑनलाइन देखकर बुकिंग करा सकेंगे। प्रयागराज, दूरंतो, हमसफर समेत उत्तर मध्य रेलवे की दर्जनभर ट्रेनों में यात्रियों को यह सुविधा देने की तैयारी हो रही है।

यात्री सुविधा के लिए नई-नई पहल कर रही रेलवे ने चलती ट्रेनों में खाली सीटों पर भी ऑनलाइन रिजर्वेशन देने की योजना बनाई है। पहले चरण में उत्तर मध्य रेलवे में 12 ट्रेनों में यह योजना लागू की जानी है। इससे यात्रियों को अब खाली सीटों पर सफर करने के लिए टिकट कंडक्टर या टीटीई के आगे-पीछे नहीं घूमना होगा। घर बैठे ही वह चलती ट्रेनों की खाली सीटों के बारे में पता लगाकर बुकिंग कर सकेंगे। उत्तर मध्य रेलवे के वाणिज्य विभाग के एक सीनियर अफसर ने बताया कि योजना को लागू करने की तैयारी हुई है।

यह किया जाएगा

इस योजना को लागू करने के लिए रेलवे दर्जनभर ट्रेनों के टिकट जांच कर्मचारियों को हैंड हेल्ड मशीन देगा। यात्रियों की उपस्थिति की जांच करके इन कर्मचारियों को फौरन ही ब्योरा ऑनलाइन करना होगा। इसमें यह दिखाया जाएगा कि कौन सा यात्री ट्रेन में सफर के लिए अनुपस्थित है। दर्जेवार यह स्थिति ऑनलाइन करने से कोच में टीटीई की ओर से की जाने वाली गड़बड़ियों पर विराम लग जाएगा।

आरएसी यात्रियों की शिकायत दूर होगी

इस योजना से आरएसी में रिजर्वेशन पाने वाले यात्रियों की शिकायत भी दूर हो जाएगी। अक्सर आरएसी वाले मुसाफिर शिकायत करते हैं कि टीटीई ने खाली सीट अनियमित यात्री को आवंटित कर दी और उनकी आरएसी क्लियर नहीं की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Passengers will know how many seats are left in the train