Motor Accident Claims Tribunal to be set in Collectorate - कलक्ट्रेट में स्थापित होगा मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कलक्ट्रेट में स्थापित होगा मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण

सड़क दुर्घटना के शिकार लोगों को अब न्याय के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्रयागराज में शीघ्र ही मोटर एक्सीटेंड क्लेम ट्रिब्युनल (मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण) जिला न्यायालय से अलग होने जा रहा है। इसमें केवल सड़क व मोटर दुर्घटना से संबंधित मामलों की सुनवाई होगी।

कलक्ट्रेट परिसर की उस हिस्से में जहां पारिवारिक न्यायालय था वहां न्यायाधिकरण को स्थापित करने की तैयारी चल रही है। इस न्यायाधिकरण में दो जज होंगे। इसमें कर्मचारियों की तैनाती आरटीओ दफ्तर से होगी। दो लेखाकार, दो लिपिक, दो स्टेनो, दो अर्दली व दो सफाईकर्मी न्यायाधिकरण व कार्यालय में तैनात होंगे।

शासन ने न्यायाधिकरण गठन के लिए 26 लाख रुपये दिए हैं। पुराने परिवार न्यायालय में न्यायाधिकरण बनाने के लिए स्वीकृति का इंतजार हो रहा है। एआरटीओ प्रशासन डॉ. सियाराम वर्मा ने बताया कि न्यायाधिकरण बनने से वाहन दुर्घटना के पीड़ितों को वर्षों न्याय के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

डायट में न्यायाधिकरण बनाने का हुआ था विरोध

प्रयागराज। मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण पहले डायट में बनाने की योजना थी। एलनगंज स्थित डायट के परिसर में निर्माण शुरू होने वाला था कि अधिवक्ताओं ने विरोध कर दिया। अधिवक्ताओं का तर्क था कि न्यायाधिकरण का निर्माण पूर्व में परिवार न्यायालय के परिसर में हो। डायट में न्यायाधिकरण होने से दो जगह काम करना संभव नहीं होगा। अधिवक्ताओं के विरोध पर प्रशासन और जिला जज ने न्यायाधिकरण पूर्व में परिवार न्यायालय के परिसर में स्थापित करने के लिए सहमति दी है।

न्यायाधिकरण से फायदा

मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण में सिर्फ मोटर दुर्घटना की सुनवाई होगी

- इससे मोटर दुर्घटना से संबंधित वादों का निस्तारण जल्दी होगा

- न्यायाधिकरण स्थापित होने के बाद न्यायालय में मुकदमों का बोझ कम होगा

वर्तमान व्यवस्था

-अभी मोटर दुर्घटना के मामले जिला न्यायालय में सुने जाते हैं

- तमाम मामले से कई सालों से हैं लंबित

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Motor Accident Claims Tribunal to be set in Collectorate