ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआधार से लिंक होगा मोबाइल तभी मिलेगी छात्रवृत्ति

आधार से लिंक होगा मोबाइल तभी मिलेगी छात्रवृत्ति

वित्तीय वर्ष 2019-20 में छात्र- छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ तभी मिलेगा जब उनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होगा। ऐसे में अगर आपका मोबाइल आधार से लिंक नहीं है तो इसे 10 जून के पहले आधार से जोड़...

आधार से लिंक होगा मोबाइल तभी मिलेगी छात्रवृत्ति
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादTue, 21 May 2019 07:13 PM
ऐप पर पढ़ें

वित्तीय वर्ष 2019-20 में छात्र- छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ तभी मिलेगा जब उनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होगा। ऐसे में अगर आपका मोबाइल आधार से लिंक नहीं है तो इसे 10 जून के पहले आधार से जोड़ लें। 10 जून के बाद नंबर जोड़ने पर इस वर्ष छात्रवृत्ति नहीं मिल सकेगी।

शासन ने छात्रवृत्ति के लिए नई व्यवस्था लागू की है। छात्रवृत्ति का लाभ आधार कार्ड वालों को ही दिया जाएगा। आवेदन पत्रों में पात्र छात्र-छात्राओं के आधार नंबर भर दिए गए हैं। अब ऑनलाइन वैरीफिकेशन होना है। इसमें नाम, पिता या पति का नाम, लिंग आदि का सत्यापन होगा। आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा। ओटीपी आवेदन पत्र में भरने के बाद ही छात्रवृत्ति के फॉर्म को आगे की कार्रवाई के लिए भेजा जा सकेगा। जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत सभी छात्रों के पास आधार कार्ड होना चाहिए।

जिनके पास आधार कार्ड नहीं है वे तत्काल इसे बनवाएं। जिनके पास आधार कार्ड है वे अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कराएं। हाईस्कूल में अंकित नाम, माता-पिता के नाम को ही आधार कार्ड में अंकित कराएं। इसी आधार पर जन्मतिथि को भी आधार में अपडेट करें। 10 जून के पहले सारी प्रक्रिया करनी होगी। इसके बाद आवेदन आने पर किसी को इस साल योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें