ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकैंडल जलाकर किया लाठीचार्ज, गिरफ्तारी का विरोध

कैंडल जलाकर किया लाठीचार्ज, गिरफ्तारी का विरोध

इलाहाबाद विश्वविद्यालय परिसर में सोमवार और मंगलवार को दिन में छात्रों पर हुए लाठीचार्ज का मंगलवार की शाम बालसन चौराहे पर कैंडल जलाकर विरोध किया गया। इसमें शामिल छात्रों ने इविवि प्रशासन के खिलाफ जमकर...

कैंडल जलाकर किया लाठीचार्ज, गिरफ्तारी का विरोध
हिन्दुस्तान टीम,इलाहाबादTue, 15 Oct 2019 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय परिसर में सोमवार और मंगलवार को दिन में छात्रों पर हुए लाठीचार्ज का मंगलवार की शाम बालसन चौराहे पर कैंडल जलाकर विरोध किया गया। इसमें शामिल छात्रों ने इविवि प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। छात्रों ने कहा कि लोकतंत्र में किसी की आवाज लाठियों के बल पर दबाई नहीं जा सकती है।

इविवि प्रशासन लाठी के बल पर छात्र परिषद छात्रों पर थोपना चाहता है। इविवि शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष प्रो. रामकिशोर शास्त्री ने कहा कि इविवि को ठीक करने के लिए लंबी लड़ाई की आवश्यकता है। पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित मिश्रा ने कहा कि छात्रों और छात्राओं पर इविवि प्रशासन के जुल्म बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। इविवि प्रशासन को लाठीचार्ज का खामियाजा भुगतना पड़ेगा। राहुल, अभिनव, प्रशांत, नवीन, आयुष, पीयूष, संदीप आदि ने विचार व्यक्त किए।

बोले छात्र, इविवि प्रशासन ने बिगाड़ा माहौल

छात्रसंघ बहाली के लिए आंदोलित संयुक्त संघर्ष समिति से जुड़े छात्रों का कहना है कि वे मंगलवार को छात्र परिषद के विरोध में शांति पूर्ण तरीके से सविनय अवज्ञा आंदोलन चला रहे थे। इनका आरोप है कि चीफ प्रॉक्टर और उनके साथ आए लोगों ने बदनाम करने के लिए माहौल को बिगाड़ा है। आंदोलन से जुड़े छात्रों का आरोप है कि गाड़ियों में हुई तोड़फोड़ के लिए भी यही लोग जिम्मेदार हैं। समिति ने 42 दिन का क्रमिक अनशन, 8 दिन का बेमियादी अनशन शांतिपूर्ण तरीके से किया। समिति से जुड़े छात्रों ने तोड़फोड़ की निंदा की है। उधर, सपा के निवर्तमान प्रदेश सचिव अरविन्द सरोज का कहना है कि छात्रों के शांति मार्च को क्रांति मार्च में इविवि प्रशासन ने बदला है। छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष अवनीश यादव, अखिलेश यादव, पूर्व उपाध्यक्ष आदिल हमजा, अजय सिंह, अतेन्द्र सिंह, सुशील कुशवाहा, अजय सम्राट, अनुभव सिंह, सौरभ सिंह, आदित्य धनराज, सत्यम कुशवाहा, दीपक सिंह, अभिषेक कुमार, शिवम सिंह ने घटना के लिए इविवि प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया है।

आइसा ने की गिरफ्तारी की निंदा

आइसा ने छात्रों पर हुए लाठीचार्ज और उनकी गिरफ्तारी की निंदा की है। आइसा की मांग है कि छात्रों पर लगाई गई फर्जी धाराओं को हटाते हुए उन्हें तत्काल रिहा किया जाए। आइसा के मीडिया प्रभारी रणविजय सिंह का कहना है कि देश भर के विश्वविद्यालयों में छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकारों का दमल चल रहा है।

छात्राओं पर लाठीचार्ज की निंदा

इविवि संयुक्त संघर्ष समिति की बैठक में इविवि के सुरक्षा गार्डों द्वारा सोमवार को छात्राओं पर किए गए लाठीचार्ज की निंदा की गई। बैठक में पारित प्रस्ताव में कहा गया कि एक ओर प्रधानमंत्री महिलाओं की सुरक्षा के अनेक दावे कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर कुलपति के इशारे पर छात्राओं पर सुरक्षा गार्डों द्वारा लाठीचार्ज किया जा रहा है। बैठक में प्रो. रामकिशोर शास्त्री, प्रो. अरुण कुमार श्रीवास्तव, छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष सतीश अग्रवाल, विनोद चन्द्र दुबे, जिला बार एसोशिएन के महामंत्री राकेश दुबे उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें