DA Image
22 अक्तूबर, 2020|2:13|IST

अगली स्टोरी

Kumbh mela 2019: संगम में आए हाईटेक बाबा,सोशल मीडिया पर भी हैं एक्टिव

	संगम की रेती पर हाईटेक बाबाओं की ठसक

कुम्भ क्षेत्र में संत महात्माओं के आने से तम्बुओं की नगरी गुलजार होने लगी है। देश के अलग-अलग कोने से हाईटेक संतों का जमावड़ा लगने लगा है। संतों की वेशभूषा तो लोगों को आकर्षित कर ही रही है, अत्याधुनिक संसाधनों से लैस संतों को देखकर भी लोग आकर्षित हो रहे हैं।

कुम्भ क्षेत्र में कोई संत फेसबुक पर लाइव प्रवचन कर रहा है तो कोई कंप्यूटर के माध्यम से संगम क्षेत्र के दृश्य को सोशल मीडिया पर अपलोड करने में जुटा हुआ है। युवा संत तो लैपटॉप का खुलकर प्रयोग कर रहे हैं। कई संत फोन पर बात करने के लिए ब्लू टूथ का प्रयोग कर रहे हैं।

सेक्टर नंबर 16 में इन दिनों नागा संन्यासी लैपटॉप चलाकार अपने शिविरों की गतिविधियों को ऑनलाइन करने में जुटे हुए हैं। ये संत ऑनलाइन सामान मंगवाते हैं और भुगतान भी कैशलेस करते हैं। श्री मीताबाबा उदासीन आश्रम के पीठाधीश्वर बजरंगमुनि उदासीन ब्लू टूथ से बात करते हैं। इसके अलावा कैशलेस लेनदेन कुम्भ में कर रहे हैं। इनकी वेशभूषा और पहनावा भी सबसे भिन्न है। टैबलेट से ही सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं। इनका शिविर सेक्टर छह में लगा हुआ है। महानिर्वाणी के युवा संत अवतारपुरी ड्रोन को अक्सर शिविर में उड़ाते रहते हैं। शाम को पुल नंबर पांच पर जब यह ड्रोन उड़ाने पहुंचते हैं तो लोगों की भीड़ जमा हो जाती है। दंडीबाड़ा में स्वामी ब्रह्मा आश्रम, खाक चौक में विनैका बाबा हाईटेक होकर कुम्भ क्षेत्र में पहुंचे हुए हैं। विनैका बाबा अपने शिविर में 24 सीसीटीवी कैमरा भी लगवाए हुए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Kumbh Haitek Baba s thasak on the beach of Sangam